Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई मुद्दों पर चर्चा संभव

Monsoon Session: उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और 11 अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

0
165
Monsoon Session
Monsoon Session

Monsoon Session: सरकार ने संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। बता दें कि मानसून सत्र आमतौर पर जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है और स्वतंत्रता दिवस से पहले समाप्त होता है जो 15 अगस्त को मनाया जाता है।

Monsoon Session के दौरान राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव

बता दें कि देश के नए उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान मानसून सत्र 2022 के दौरान होंगे। 11वां राष्ट्रपति चुनाव मानसून सत्र के पहले दिन होगा जिसके बाद 21 जुलाई को मतगणना होगी। नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई को संसद के सेंट्रल हॉल में पद की शपथ दिलाई जाएगी। देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा मैदान में हैं।

download 64 1
Monsoon Session

10 अगस्त को उपराष्ट्रपति का कार्यकाल होगा समाप्त

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और 11 अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे। बता दें कि उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। संभावना है कि मौजूदा संसद भवन में मानसून सत्र 2022 आखिरी सत्र हो सकता है, क्योंकि लोकसभा अध्यक्ष ने कई मौकों पर घोषणा की है कि 2022 का शीतकालीन सत्र नए भवन में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here