यात्रीगण।  कृप्या ध्यान दे। दिल्ली से चड़ीगढ़ चलने वाली तेजस एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने को तैयार है।  नए  लुक के साथ तेजस दिल्ली पहुंच चुकी है। नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन कपूरथला कोच फैक्ट्री में बनी है जो कि पहले वाली ट्रेन ज्यादा आधुनिक और सुविधाओं से लेस है।  नई तेजस एक्सप्रेस में कलर स्कीम को पूरी तरीके से बदल दिया गया है।  नीले रंग की पुरानी स्कीम की जगह अब भगवा, पीला और भूरे कलर को डिब्बे में जगह दी गई है। लिहाजा नई कलर स्कीम के चलते ऐसा लग रहा है जैसे ट्रेन का ही भगवाकरण कर दिया गया है।

मोदी सरकार ने तीन रेलवे रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी।  मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल मई में पहली तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हुई। दूसरी तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलाई जानी है।   और तीसरी तेजस एक्सप्रेस दिल्ली के आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलनी है। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच में तेजस एक्सप्रेस 3 घंटे का समय लेगी। नई दिल्ली से सुबह 9:40 पर चलकर ये ट्रेन 12:40 पर चंडीगढ़ पहुंच जाया करेगी। यानी ये ट्रेन इस रूट पर शताब्दी ट्रेन से भी तेज चलेगी।   रेल मंत्रालय जल्द ही नई तेजस एक्सप्रेस को चलाने की तारीख पर फैसला करेगा। तेजस एक्सप्रेस को 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगी।

नई तेजस एक्सप्रेस में विनायल रैपिंग का उपयोग किया गया है। फायर से बचने के लिए सेंसर लगाए गए हैं।  साथ ही साथ हर डिब्बे में सीसीटीवी लगाया गया है। तेजस एक्सप्रेस में LED स्क्रीन पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट दिया जाएगा।  ट्रेन में आन बोर्ड वाईफाई,  मॉड्यूलर बॉयो टॉयलट और आरामदायक सीटें लगाई गई हैं।  नई तेजस एक्सप्रेस में खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं। इन पदों की खासियत ये है कि ये खिड़की में लगे दो शीशों के बीच में फिट किए गए हैं।  एक बटन के जरिए इसे ऊपर नीचे किया जा सकता है। नई तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित इंटर कनेक्टिंग दरवाजे हैं। इससे एक कोच से दूसरे कोच में जाना काफी सुविधाजनक हो गया है।

 ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here