खुशियों का कोई ठिकाना नहीं होता और ठिकानों का कोई अंत नहीं होता। ऐसे में अगर कोई ऐसा ठिकाना हो जहां हमनें अपनी शादी या किसी अन्य पार्टी का सपना संजोया हो और वो हमें मिल जाए तो कितनी खुशी मिलती है। किसी का सपना विदेशों में पार्टी करने का होता है तो किसी का किसी आलीशान बंगले में। इसी तरह कई दिलचस्प शौक भी लोगों के होते हैं। जैसे किसी का शौक होता है हवाईजहाज में पार्टी करने का तो किसी को बीच समुंदर में पानी के जहाज में। इसी तरह जब हम किसी मेट्रो स्टेशन में बैठते हैं तो ख्याल आता है कि काश! पूरा मेट्रो खाली होता और हम यहां एंज्वाय करते। ऐसे ही अजीबो-गरीब शौक अब पूरे हो सकते हैं। जी हां, जन्मदिन, सालगिरह, किसी भी तरह के समारोह या किसी फिल्म की शूटिंग के लिए अब आप मेट्रो ट्रेन बुक करा सकते हैं।

राजस्थान में जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (जेएमआरसी) ने इसके लिए एक नई नीति तैयार की है। इसके तहत अब मेट्रो ट्रेन और मेट्रो स्टेशन्स को किराए पर देने की तैयारी है। हालांकि इसकी इजाजत कार्य अवधि (मेट्रो परिचालन का निर्धारित समय) के बाद ही मिलेगी। खबरों के मुताबिक, जेएमआरसी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है। ऐसे में पैसों की तंगी की वजह से उसे इस तरह की रणनीति अपनानी पड़ रही है। उनके लिए सिर्फ मेट्रो ट्रेन के किराए से खर्चा निकालना अब मुश्किल हो रहा है। इसीलिए अब आर्थिक समस्या से निजात पाने के लिए अब नई नीति बनाई जाएगी। इस नीति के तहत फिल्म और विज्ञापन निर्माता भी अब मेट्रो ट्रेन या मेट्रो स्टेशन्स को किराए पर ले सकेंगे।

इस नीति से फिल्म उद्योग को बहुत फायदा पहुंचेगा। जयपुर मेट्रो फिल्म पॉलिसी के तहत चांदपोल और मानसरोवर मेट्रो स्टेशन्स के बीच करीब 9 स्टेशन्स पर निर्माताओं को शूटिंग की इजाजत मिलेगी। इसके तहत मेट्रो ट्रेन के भीतर या मेट्रो स्टेशन्स पर दो घंटे की शूटिंग के लिए 1 लाख रुपये खर्च किराया देना होगा। जेएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘जयपुर मेट्रो में शूटिंग की इजाजत देने के फैसले पर सहमति बन गई है। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here