उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अधिकांश जिलों में उमस भरी गर्मी से जनजीवन खासा प्रभावित है। यूपी 45-46 डिग्री सेल्शियस पारे की तपिश में तप रहा है।  शुक्रवार को प्रदेश के कई स्थानों पर लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ा। सुबह से लेकर शाम तक लोगों को चिपचिपि गर्मी से राहत नहीं मिली। वहीं गर्मी मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं है बल्कि अगले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक-दो स्थानों पर धूल भरी आंधी आने का अनुमान है।

पिछले घंटे के दौरान सूबे के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के करीब बना रहा इस अवधि में इटावा और फतेहगढ़ में बूंदाबांदी ने उमस से फौरी राहत दिलाई।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया राजधानी लखनऊ में चटख धूप के बीच शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। पिछले 24 घंटे में बांदा और हमीरपुर राज्य के सबसे गर्म इलाके रहे जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उमस भरी गर्मी के चलते अस्पतालों के विभाग में मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है।

वहीं डायरिया, आंत्रशोध, बुखार के मरीजों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है। वहीं गर्मी के चलते बिजली की मांग बढ़ने से अघोषित कटौती में इजाफा हुआ।  ट्रांसफार्मर और केबिल फुंकने की घटनाओं से कई इलाके सारी रात अंधेरे में डूबे रहे। बिजली कटौती का असर पेयजल आपूर्ति पर भी पड़ा। अमीनाबाद, कैसरबाग  समेत कई अन्य इलाकों में पानी के लिए लोगों को हैंडपंप का सहारा लेना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here