केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की माने तो तो इस देश को ‘न्यू इंडिया’ बनाने वाले वे लोग हैं जिसमें सपने देखने और उन्हें हिम्मत से पूरी करने की क्षमता है। स्मृति ईरानी ने यह बातें  ‘इंडिया टुडे माइंड रॉक्स 2017’ कार्यक्रम के दौरान कही।

‘न्यू इंडिया’ पर बात करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘न्यू इंडिया’ सपना देखने की हिम्मत करने वालों और मेहनत के दम पर सफलता हासिल करने वालों का होगा। उन्होंने कहा कि ‘न्यू इंडिया’ में उन लोगों का अधिक सम्मान होगा, जो अपनी मेहनत के जरिए शीर्ष तक पहुंचे हैं। न्यू इंडिया युवाओं का होगा, उनके कल्पना का होगा। युवा जब न्यू इंडिया में हिस्सेदार होंगे, तो न्यू इंडिया का कांसेप्ट अपने बन जाएगा।

पढ़ें – पीएम मोदी ने दिया ‘न्यू इंडिया’ का संदेश

इतना ही यहां उन्होंने महिला सुरक्षा पर भी बात की। अपने संबोधन के दौरान छेड़खानी से निपटने के लिए लड़कियों एवं महिलाओं को टिप्स भी दिए। स्मृति ने कहा, “अगर आप यहां बैठी हर लड़की से पूछेंगे तो हर कोई सहमत होगा कि इसे रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली समान अवसरों का स्थान है, जहां सभी महिलाओं का सम्मान होता है।  ईरानी ने कहा कि “महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध के खिलाफ युवाओं को खड़ा होना होगा। जहां महिलाओं के खिलाफ अपराध नहीं होगा, ऐसे सपने को साकार करने के लिए युवाओं का साथ चाहिए।” 

इस दौरान उन्होंने बच्चों में ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ और ‘गुड टच और बैड टच’ की समझ को लेकर भी बात की। स्मृति ने ब्लू व्हेल चैलेंज के बारे में कहा कि लोग जानते और समझते हैं कि ब्लू व्हेल चैलेंज से बचना चाहिए। वहीं ‘गुड टच और बैड टच’ पर कहा कि, “अपने बच्चों के साथ चर्चा करें। इसे अन्य संस्थानों और तीसरे पक्ष पर नहीं छोड़ें। मैंने परिजनों से बात की है और उनसे कहा कि अपने बच्चों को ‘गुड टच और बैड टच’ के बीच के अतंर के बारे में बताएं।”

इन सबके अलावा उन्होंने यहां भी राहुल गांधी के वंशवाद के मुद्दे पर निशाना साधते हुए कहा कि पैदाइश के आधार पर यह किसी का विशेषाधिकार नहीं है। ‘जानते हो मेरा बाप कौन है…’ वाला दौर खत्म होना चाहिए।

पढ़ें : ‘भाजपा परिवारवाद पर निशाना न साधें, हमारा देश इसी तरह काम करता है’-राहुल गांधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here