शाहरूख खान की फिल्म ‘फैन’ को देखने के बाद उनके ही फैन ने उपभोक्ता अदालत में जाकर फैन के प्रोडूसर से 15 हजार रूपए हर्जाना के रूप में ले लिया। दरअसल यह सारा बवाल फैन के गाने ‘जबरा फैन’ की वजह से हुआ है जिसे देख कर दर्शक फिल्म देखने सिनेमाघर पहुँच गए थे पर उनके साथ वहां धोखा हो हुआ क्योंकि फिल्म में वो गाना था ही नहीं।

दरअसल इसी बात से नाराज हो कर औरंगाबाद की 27 वर्षीय टीचर आफरीन जयदी ने उपभोक्ता अदालत का रुख कर वहां फिल्म मेकर्स द्वारा दर्शकों के साथ हुए इस धोखे की शिकायत की।

आफरीन का कहना है कि उन्होंने इस फिल्म को उन्होंने अपने पति और बच्चे के साथ फर्स्ट डे, फर्स्ट शो का टिकट खरीदकर देखा था। उन्हें बुरा तब लगा जब पूरी फिल्म के दौरान शाहरुख खान पर फिल्माया गया गाना ‘जबरा फैन’ कहीं भी दिखाया नहीं गया। उनका कहना है कि उनके बच्चे तो सिर्फ ‘जबरा फैन’ वाला गाना ही देखने गए थे पर फिल्म देखने के बाद उन्हें बड़ी निराशा हुई।

हालांकि 2016 में उनकी कंप्लेंट यह कहते हुए रद्द कर दी गई कि फिल्म मेकिंग और व्यूअर में ग्राहक और सर्विस प्रदाता जैसा रिश्ता नहीं है लेकिन इसी महीने महाराष्ट्र स्टेट कंज्यूमर डिसप्यूट रिड्रेसल कमीशन की औरंगाबाद सर्किल बेंच को लगा कि आफरीन का तर्क सही है।

कंज्यूमर कोर्ट को अहसास हुआ कि यह एक दर्शक के साथ निर्माता निर्देशक द्वारा किया गया अन्याय है।  इसके बाद कोर्ट ने यश राज फिल्म्स को आफरीन जयदी को 15 हजार रुपए का मुआवजा देने का आदेश दिया। इसमें 10 हजार रुपए मानसिक प्रताड़ना और 5 हजार रुपए उनके कंप्लेंट में किए गए खर्च का है।

हालांकि आफरीन ने मेकर्स से कुल मिलाकर 65,550 के मुआवजे की मांग की थी। इसमें 3,550 रुपए टिकट, रिक्शा और स्नैक्स का खर्च वगैरह  भी शामिल था। इसके अलावा उन्होंने मानसिक उत्पीड़न, शिकायत की लागत, वकील की फीस जैसे कई मुद्दे रखे थे। गौरतलब है कि कोर्ट ने आदित्य चोपड़ा को 15 हजार रुपए आफरीन को देने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here