SCBA के उपाध्यक्ष प्रदीप राय को बनारस साहित्योत्सव में किया गया सम्मानित, बोले- काशी रही है साहित्य की नगरी

11 और 12 फरवरी को बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह का आयोजन किया गया।

0
97
SCBA Vice President:SCBA के उपाध्यक्ष प्रदीप राय को बनारस साहित्योत्सव में किया गया सम्मानित
SCBA Vice President:SCBA के उपाध्यक्ष प्रदीप राय को बनारस साहित्योत्सव में किया गया सम्मानित

SCBA Vice President: पौराणिक नगरी काशी में ‘बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह’ का आयोजन हुआ। यह आयोजन नव भारत निर्माण समिति परिवार के तत्वावधान में 11-12 फरवरी 2023 को किया गया। इस दो दिवसीय साहित्योत्सव में विभिन्न क्षेत्रों के देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रदीप राय को सम्मानित किया गया। इस मौके पर उन्होंने काशी की महत्ता को बताते हुए कहा कि काशी साहित्य की नगरी रही है।

SCBA Vice President प्रदीप राय को बनारस साहित्योत्सव में किया गया सम्मानित
SCBA Vice President प्रदीप राय को बनारस साहित्योत्सव में किया गया सम्मानित

SCBA Vice President: काशी ने दी कई विभूतियां- प्रदीप राय

बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि व वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय ने काशी की महत्ता पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा “काशी तो साहित्य की नगरी रही है। इस धरती ने भारतेंदु हरिश्चंद्र, महामना पंडित मदन मोहन मालवीय समेत कई विभूतियों को जन्म दिया है।” उन्होंने आगे कहा कि काशी ने ही हाईकोर्ट के पहले हिन्दुस्तानी जज सर सैयद अहमद खान के बेटे जस्टिस महबूब को दिया है। प्रदीप राय ने कहा “इन सभी की साहित्य उपलब्धियां यहां(काशी) की, द्विवेदी युग यहां का, भारतेंदु युग यहां का। ये सभी युग यहीं के हैं।”

उन्होंने कहा कि इसके बाद भी साहित्य को लेकर काशी में कोई गतिविधि न हो, हमारी कोशिश नहीं हो और हमारी कोशिश को एक रफ्तार जो मिलनी चाहिए वह नहीं हो, उसको जो सम्मान मिलना चाहिए वह न मिले तो यह ठीक बात नहीं है। प्रदीप राय ने कहा कि आपने(नव भारत निर्माण समिति परिवार ) शुरू(साहित्य गतिविधियां व सम्मान) किया, जो सबसे पहले शुरू करता है, जो नींव का पत्थर होता है, उसकी भूमिका और महत्ता बहुत बढ़ जाती है।

क्या है बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह ?
बनारस में 11 और 12 फरवरी को बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। यह आयोजन नव भारत निर्माण समिति परिवार के तत्वावधान में किया गया था। बनारस साहित्योत्सव एवं गोमती देवी स्मृति समारोह एक साहित्यिक समारोह है। इसमें गोमती देवी उत्कृष्टता सम्मान दिया जाता है। यह सम्मान शिक्षा, साहित्य, कला, संस्कृति, पत्रकारिता और न्याय के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिया जाता है। इस बार भी यह सम्मान इन क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले देश-विदेश की हस्तियों को दिया गया।

यह भी पढ़ेंः

G20 में सुरक्षा-व्‍यवस्‍था रहेगी चौकस, प्रशिक्षण ले रहे Hightech Commando

क्रिप्टो मार्केट में सुस्ती, जानिए किस जोन में हैं Bitcoin समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here