Sarabjeet Singh की बहन Dalbir Kaur का निधन, दोपहर 1 बजे भिखीविंड में होगा अंतिम संस्कार

बता दें कि सरबजीत सिंह के ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने किया था। वहीं उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया था।

0
248
सरबजीत सिंह की बहन Dalbir Kaur का निधन
सरबजीत सिंह की बहन Dalbir Kaur का निधन

Dalbir Kaur: पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने की मुहिम छेड़ने वाली दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया है। वह 60 साल की थीं। उनकी मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) बताया जा रहा है। उन्हें बीती रात अचानक सीने में दर्द हुआ था, जिसके बाद उन्हें भिखीविंड से अस्पताल ले जाया गया लेकिन यहां उनकी मौत हो गई। भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह जिनकी पाकिस्तान की जेल में मौत हो गई थी उनकी बहन दलबीर कौर का अंतिम संस्कार आज दोपहर 1 बजे पंजाब के भिखीविंड में होगा।

451279 dalbir kaur
सरबजीत सिंह की बहन Dalbir Kaur का निधन

Dalbir Kaur: भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

2012 में कैदियों की अदला-बदली की खबर के बाद सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई की रिहाई के लिए मुहिम चलाई थी । इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी सरबजीत सिंह को रिहा करने का अनुरोध किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान की सरकार को सहानुभूति और मानवीय आधार पर विचार करते हुए सरबजीत सिंह को रिहा करना चाहिए।

2016 में बीजेपी में शामिल हुई थीं Dalbir Kaur

दलबीर कौर साल 2016 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। हालांकि वह बीजेपी से उस समय से लगाव बढ़ाने लगी थीं, जब 2005 में वह अपने भाई को भारत वापस लाने के लिए आंदोलन कर रही थीं। दलबीर अपने भाई के लिए पाकिस्तान भी गईं थीं लेकिन वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हुई।

सरबजीत पर बनी थी फिल्म

बता दें कि सरबजीत सिंह के ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने किया था। वहीं उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया था।

Screenshot 2022 06 26 105106
सरबजीत पर बनी थी फिल्म

2013 में सरबजीत सिंह की हुई मौत

सरबजीत सिंह को भारत वापस लाने की मुहिम के बीच पाकिस्तान ने 2013 में बताया कि लाहौर की कोट लखपत जेल में सरबजीत सिंह बंद थे, जहां 6 कैदियों ने उनपर ईंट और धारदार हथियार से हमला कर दिया। इस हमले में उनके सिर में गंभीर चोट आई जिसके बाद उन्हें लाहौर के जिन्ना अस्पताल ले जाया गया। वहां उनकी मौत हो गई है।

बता दें कि सरबजीत को पाकिस्तान की एक अदालत ने आतंकवाद एवं जासूसी के लिए दोषी ठहराकर साल 1991 में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि साल 2008 में सरबजीत को फांसी देने पर पाकिस्तान सरकार ने अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी। अपने भाई की पाकिस्तान से रिहाई के लिए दलबीर कौर ने लंबी लड़ाई लड़ी थी, वह पाकिस्तान भी गई थीं। इस दौरान सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने पाकिस्तान से अपने भाई को वापस भारत लाने के लिए कई मुहिम छेड़ीं थीं हालांकि, वह कामयाब नहीं हो सकीं।

APN News Live Updates
Dalbir Kaur

सरबजीत ने कोर्ट में क्या कहा था

सरबजीत ने अपनी सफाई में पेशी के दौरान बताया था कि वह एक किसान है और बॉर्डर के पास उनका घर है। देर रात वह गलती से पाकिस्तान की सीमा में घुस आया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया और फांसी की सजा सुनाई गई।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here