Sandeep Maheshwari और Vivek Bindra में क्यों चल रही जुबानी जंग, A to Z पूरा मामला समझिए

0
140

Sandeep Vivek Controversy: यूट्यूब की दुनिया के दो बड़े दिग्गजों के बीच जारी विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। दोनों का ही नाम देश के बड़े मोटिवेशनल स्पीकर्स में शुमार है। हम यहां सोशल मीडिया पर यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के कथित झगड़े की बात कर रहे हैं जो इन दिनों काफी सुर्खियों में है।

एक कथित स्कैम से शुरू हुई ये नोंकझोंक इतनी बढ़ गई कि दोनों ही यूट्यूबर सार्वजनिक तौर पर एक दूसरे के सामने आ गए हैं। खुलेआम वीडियो डाल कर एक दूसरे पर संगीन आरोप लगा रहे हैं। मामला लीगल एक्शन तक जा पहुंचा है। लेकिन सवाल ये कि इन दो मोटिवेशनल स्पीकर्स के बीच ऐसा क्या हुआ कि यूट्यूब से लेकर एक्स पर चर्चा हो रही है? आपको, इसे विस्तार से समझाते हैं…

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी का विवाद

मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच चल रहे विवाद की जड़ संदीप माहेश्वरी का 11 दिसंबर को यूट्यूब पर डाला गया एक वीडियो है। माहेश्वरी ने ‘BIG SCAM EXPOSED’ नाम से एक वीडियो डाला था। इस वीडियो में संदीप दो लोगों से बात करते हुए देखे गए। दोनों ने संदीप को बताया कि उन्होंने बिजनेस सीखने के लिए एक बड़े यूट्यूबर से 50 हजार रुपये और 35 हजार रुपये में कोर्स खरीदे थे। युवकों ने आरोप लगाया कि उन्हें इन कोर्स से कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने इसे एक तरह का स्कैम बताया और कहा कि इसे रोका जाना चाहिए।

#StopScamBusiness हुआ ट्रेंड

10 मिनट का ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने के बाद सोशल मीडिया पर संदीप माहेश्वरी और #StopScamBusiness ट्रेंड करने लगा। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने यूट्यूब के कम्युनिटी पोस्ट में दावा किया कि कुछ लोग मेरी टीम पर वीडियो हटाने का दबाव बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि वो किसी भी हालत में वीडियो नहीं हटाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि स्कैम का खुलासा करने वाले शख्स को भी बयान बदलने के लिए बहुत सारे कॉल्स आ रहे हैं। मुझे लग रहा है कि ये खराब होने वाला है। लेकिन मैं इसके लिए तैयार हूं क्योंकि मैं यह स्टैंड हमारे समाज के लिए ले रहा हूं। यहां तक विवेक बिंद्रा का नाम सामने नहीं आया था। लेकिन इस पोस्ट के बाद विवेक बिंद्रा ने एक पोस्ट किया और संदीप माहेश्वरी को खुली चुनौती दे दी।

माहेश्वरी ने विवेक को घेरा

मामला इतना बढ़ा कि विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी सार्वजनिक तौर पर आमने-सामने आ गए। संदीप माहेश्वरी ने दावा किया कि विवेक बिंद्रा ने उनकी टीम को लीगल एक्शन की धमकी दी है। उन्होंने पोस्ट करते हुए कहा, ‘मेरे प्यारे विवेक, एक तरफ से आप ने मेरी टीम को लीगल एक्शन की धमकी दी और दूसरी तरफ से आप ने मेरे घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा। वो भी एक बार नहीं… बार-बार। क्या आपको सच में लगता है कि मैं आपकी धमकियों से डरता हूं’। उन्होंने आगे कहा कि सारे यूट्यूबर अब आपको खुल कर एक्सपोज करेंगे। आपका नाम लेकर ‘बड़ा बिजनेस’ के बारे में खुल कर बात करेंगे।’ इसके बाद 5 दिन पहले उन्होंने फिर से एक वीडियो अपलोड किया।

विवेक बिंद्रा ने भी लगाए आरोप

संदीप माहेश्वरी के बाद इस जुबानी जंग में खुद विवेक बिंद्रा कूद गए। उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया और संदीप माहेश्वरी पर कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा, ‘आपने लोगों के प्यार का गलत फायदा उठाया। आपने दूसरी साइड से नहीं पूछा। अगर आप इसे स्कैम कह रहे हैं तो दूसरी साइड का भी पक्ष जान लेते। कभी भी ऐसा काम मत करो, जिससे इतने सारे लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ जाए।’ बिंद्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि आपका बिजनेस मास्टरी का कोई वीडियो दो लाख से ऊपर नहीं जा रहा था। इसलिए आपने स्कैम डाला, तो 50 लाख पर चला गया। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में वो संदीप माहेश्वरी को एक्सपोज करेंगे।

विवेक पर पत्नी से मारपीट का भी है आरोप

जानकारी के मुताबिक, विवेक बिंद्रा की शादी 6 दिसंबर को यानिका से हुई थी, जो गाजियाबाद की रहने वाली हैं। दिल्ली के ललित होटल में धूमधाम से ये शादी संपन्न हुई। शादी के बाद यानिका पति विवेक के साथ सेक्टर 94 स्थित सुपरनोवा बिल्डिंग में उनके फ्लैट में रहने आ गईं। दरअसल, यहां मां से बहस करने से रोकने पर पत्नी को पीटने का आरोप मोटिवेशनल स्पीकर पर लगा है।

गाजियाबाद के चंदर नगर के रहने वाले वैभव क्वात्रा (पीड़िता के भाई) ने विवेक बिंद्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें उन्होंने अपने जीजा विवेक बिंद्रा पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। वैभव ने दर्ज कराई गई एफआईआर में आरोप लगाया है कि मेरी बहन यानिका की शादी 6 दिसंबर को विवेक बिंद्रा के साथ ललित मानगर होटल में हुई थी। विवेक इस समय नोएडा के सेक्टर- 94 स्थित सुपरनोवा वेस्ट रेजीडेंसी में रहते हैं। शादी के दो दिन बाद 8 दिसंबर की सुबह 3:00 बजे विवेक अपनी मां प्रभा से किसी बहस कर रहे थे। पत्नी यानिका दोनों के बीच आ गई। यानिका ने बीच- बचाव की कोशिश की। पति विवेक को समझाना शुरू किया। इस पर विवेक पत्नी पर भड़क गए।

एफआईआर के मुताबिक, विवेक ने पत्नी यानिका को कमरे में बंद कर दिया। उसके साथ गाली-गलौच की। उसके साथ मारपीट की। उसका मोबाइल तोड़ दिया। विवेक ने यानिका के बाल नोच लिए। एफआईआर में कहा गया है कि विवेक ने यानिका की ऐसी पिटाई की, जिससे उसके पूरे शरीर पर घाव हो गया। वैभव ने शिकायत में कहा है कि यानिका के सिर में घाव की वजह से उसे चक्कर आ रहा है। कान से सुनाई नहीं दे रहा है। इलाज के लिए कड़कड़डूमा स्थित कैलाश दीपक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वैभव ने अपनी शिकायत में कहा है कि गंभीर स्थिति में यानिका ने अपनी बहन को फोन किया। उसे अपनी स्थिति के बारे में बताया। इसके बाद वैभव अपनी बहन के साथ यानिका के घर पहुंचे। उसकी स्थिति को देखते हुए तत्काल उसे लेकर अस्पताल गए। वहां उसे भर्ती कराया गया। अस्पताल में लगातार उसका इलाज चल रहा है। वैभव ने कहा कि मेरी बहन इस मारपीट की घटना से पूरी तरह टूट चुकी है। वह मानसिक रूप से काफी परेशान है। किसी से भी अधिक बातचीत नहीं कर रही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here