पिछले माह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद कहा था कि वह कांग्रेस नेतृत्व का उत्तरदायित्व संभालने के लिए तैयार हैं। अब इस बात की पुष्टि राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख सचिन पायलट ने भी कर दी है। सचिन पायलट के अनुसार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दिवाली के बाद पार्टी प्रमुख की कमान संभाल सकते हैं। पायलट ने कहा, ‘पार्टी में आम भावना यही है कि राहुल गांधी कमान संभालें।

बता दें कि सचिन पायलट राहुल गांधी के विश्वासपात्र माने जाते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह राहुल गांधी के ताजपोशी की बात कही। सचिन पायलट ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अब समय आ गया है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी की कमान संभालें। सचिन पायलट ने कहा, “पार्टी में आम भावना तो यही है कि राहुल गंधी को कमान संभालनी चाहिए। हालांकि उपाध्यक्ष के तौर पर वो अभी पार्टी के अधिकतर कामों को अंजाम दे रहे हैं। अब समय आ गया उन्हें यह जिम्मेदारी संभाल लेनी चाहिए। वैसे स्वयं उन्होंने भी कहा है कि वो इसके लिए तैयार हैं। कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव चल रहे हैं। अध्यक्ष दीवाली के बाद कमान संभाल सकते हैं। इसकी योजना काफी लंबे समय से चल रही है।”

हालांकि बाद में सचिन पायलट ने यह भी कहा कि यह उनका व्यक्तिगत निर्णय है। मेरा मानना है कि वह कांग्रेस परिवार से संबंधित हैं और जरूरत पड़ने पर अपना योगदान देती हैं। वह सक्रिय राजनीति में आएं या नहीं, यह उनका एवं उनके परिवार का निजी फैसला होगा।

इतना ही नहीं सचिन ने पार्टी के बुजुर्गों और नई पीढ़ी को जगह देने के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि वैसे तो यह एक स्वाभाविक क्रम है पर बात मौका देने की नहीं सबको साथ लेकर चलने की है। ऐसा नहीं है कि कोई कट आफ डेटहोनी चाहिए।

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री सचिन पायलट से जब पूछा गया कि राहुल गांधी की बहन प्रियंका वाड्रा को सक्रिय राजनीति में हिस्सा लेना चाहिए, उन्होंने जवाब दिया कि वह कांग्रेस पार्टी की जरूर हैं लेकिन वह सक्रिय राजनीति में हिस्सा लेंगी या नहीं यह उनका व्यक्तिगत फैसला है।

गौरतलब है कि राहुल की ताजपोशी कांग्रेस के लिए एक नए युग की भी शुरुआत होगी और कांग्रेस के आला नेता भी कबसे इस चीज की मांग कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here