ऐतिहासिक विजय चौक पर मंगलवार को गणतंत्र दिवस के समापन समारोह के तौर पर मनाए जाने वाले बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम संपन्न हुआ। गणतंत्र दिवस के इस समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में सेना की मधुर धुनों के साथ यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।

राष्ट्रपति का काफिला पहुंचने के बाद राष्ट्रगान से कार्यक्रम का आगाज हुआ। इसके बाद राष्ट्रपति ने तिरंगे को सलामी दी। कार्यक्रम में पारंपरिक धुनों के साथ तीनों सेनाओं (जल, थल, वायु) के बैंड मार्च करते हैँ। सभी बैंड ने मिलकर कुल 27 प्रस्तुतियां दीं।

नौसेना की प्रस्तुति पूरी होने पर दर्शकों ने जोरदार तालियों के साथ उनका उत्साहवर्धन किया। दर्शकदीर्घा में बैठे बच्चे बेहद उत्साहित नजर आए।

अंत में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा उतारने के बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बैंड्स को वापस ले जाने की अनुमति मांगी गई और ‘सारे जहां से अच्छा…’ की धुन पर कदमताल करते हुए बैंड्स वापस लौट गए। 2016 से इस कार्यक्रम में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और दिल्ली पुलिस को भी जोड़ा गया है।

beatin the retreat 2019

तीनों सेनाओं के बैंड के विदाई लेने के बाद पूरा विजय चौक रोशनी से जगमगा उठा और राष्ट्रगान के साथ हुआ तीन दिन के गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here