उत्तराखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान को देखने और चुनावी प्रक्रिया को समझने के लिए पांच देशों के प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके हैं। इस बात की जानकारी निर्वाचन आयोग (ईसी) ने दी है। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने इस प्रतिनिधिमंडल के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘निर्वाचन आयोग ने प्रतिनिधिमंडल को भारत में चुनाव प्रबंधन के अलग-अलग पहलुओं और जारी विधानसभा चुनावों से पहले की तैयारी के मुख्य बिंदुओं से अवगत कराया है।’

Uttarakhandअंतराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने विस्तृत रूप से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के उपयोग के साथ तकनीक और प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल समेत अन्य विषयों की जानकारी दी है। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रबंधन की प्रक्रिया, चुनावी कानूनों, व्यय निगरानी, ईवीएम, वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) इत्यादि  के बारे में भी जानकारी दी गई। उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखने के लिए 13 लोगों का यह समूह भारत पहुंचा है। ये सभी लोग राज्य में होने वाले चुनावी प्रक्रिया को देखेंगे। प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों में रूस, मिस्र, बांग्लादेश, नामीबिया और किर्गिस्तान के चुनाव प्रबंधन समिति (ईएमबी) के अध्यक्ष और प्रतिनिधि शामिल हैं।

ज्ञात रहे उत्तराखंड विधानसभा में कुल 70 सीटें हैं। यहाँ मतदान 69 सीटों पर ही हो रहे हैं। कर्णप्रयाग सीट पर बसपा प्रत्याशी की सड़क हादसे में मौत के कारण यहां चुनाव रद्द कर दिया गया है। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान जारी है। इन चुनावों में कुल 637 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 637 प्रत्याशियों में कुल 575 पुरूष और 60 महिला उम्मीदवार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here