8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नोटबंदी की घोषणा करने के बाद देशभर से पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया गया। इनके जगह पर नए 500 के नोट और 2000 के नोटों को बाजार में उतारा गया। अब भारतीय रिजर्व बैंक एक बार फिर 500 के नए नोटों की सीरीज़ बाजार में उतारने जा रही है।

RBI will launch 500 new notes, old notes will continueख़बरों के अनुसार नए 500 के नोट हाल ही जारी हुए 500 के नोटों के जैसे ही होंगे। हालांकि इन नोटों में कुछ नए फीचर शामिल किए गए है जो पहले छपे नोटों में नहीं थे। नोटों के दोनों नंबर पैनल में अंग्रेज़ी के A अक्षर को शामिल किया गया है। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं और प्रिंटिंग ईयर 2017 लिखा है। नए नोट के साथ मौजूदा 500 के नोट भी चलन में बने रहेंगे। इससे पहले नोटबंदी के बाद आरबीआई ने E सीरीज़ वाले 500 के नोट जारी किए थे।

नोटबंदी होने के बाद भी नए नोटों में नकली नोटों के कई मामले सामने आ चुके हैं। कई जगहों पर एटीएम से भी नकली नोट निकलने की घटना सामने आ चुकी। नकली नोटों के इसी खेल पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई 500 के नए सीरीज़ वाले नोट बाजार में लाने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here