राजस्थान में चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। आज शाम 5 बजे राज्य में चुनाव प्रचार थम जाएगा। वसुंधरा राजे सिंधिया के नेतृत्‍व वाली बीजेपी सरकार सत्‍ता में रहेगी या जाएगी, इसका फैसला 11 दिसंबर को वोटों की गिनती के बाद आएगा।

लेकिन चुनावी प्रचार के अंतिम चरण में मंगलवार को प्रधानमंत्री की तीन रैलियो ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के अंदर जोश भर दिया है। हनुमानगढ़, सीकर और जयपुर की रैली को मिलाकर राज्य में पीएम मोदी ने कुल 10 रैलियां की हैं।

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि 10 दिन पहले निराश दिख रही बीजेपी को पीएम मोदी की इन रैलियों से जीत की एक उम्मीद जगी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को दो रैलियां में कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला।

अगस्ता-वेस्टलैंड घोटाले में दुबई से गिरफ्तार कर भारत लाए गए क्रिश्चियन मिशेल का जिक्र आज राजस्थान रैली में पीएम मोदी ने किया। जिसके बाद अब राजनीतिक विश्लेषकों को लगने लगा है कि कमजोर पड़ रही बीजेपी ने अब गेम में वापसी कर ली है।

वही राजस्थान के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल सीएम योगी की सभाओं में भी अच्छी खा सी भीड़ देखने को मिली। राजस्थान की कई विधानसभा सीटो पर प्रचार के लिए सीएम योगी की डिमांड बनी रही।

सट्टा बाजार में बढ़ा बीजेपी का भाव
तो वही सट्टा बाजार में भी बीजेपी की हालत को लेकर सकारात्मक रुझान दिख रहे हैं। एक सट्टेबाज ने कहा कि कुछ दिन पहले तक कांग्रेस के 125-130 सीटें और बीजेपी के 45-50 सीटें जीतने पर सट्टा लग रहा था लेकिन अब हालात बदले हैं। अब कांग्रेस 105-110 तो बीजेपी 65-70 सीटों पर भाव दे रही है।

सिख परिवारों को भुनाया
हनुमानगढ़ में पीएम मोदी ने पंजाबी और सिख परिवारों से भावनात्मक तौर पर जुड़ने के लिए करतारपुर साहिब का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, ‘विभाजन के समय अगर कांग्रेस नेताओं में इस बात की थोड़ी भी समझदारी, संवेदशीलता और गंभीरता होती कि हिन्दुस्तान के जीवन में गुरुनानक देव का स्थान क्या है, तो 3 किलोमीटर की दूरी पर हमारा करतारपुर हमसे अलग नहीं होता। कांग्रेस के नेताओं में सिखों की भावनाओं के प्रति कोई सम्मान नहीं था।’

राहुल पर बोला हमला
सीकर में भी पीएम मोदी ने ‘भारत माता की जय’ को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस की ओर से एक फतवा आया, मैं अपनी रैली की शुरुआत भारत माता की जय से न करूं। वे ऐसा करने से कैसे रोक सकते हैं, उनको ऐसी बातों पर शर्म आनी चाहिए, यह हमारी मातृभूमि का अपमान है।’

बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था, ‘हर भाषण में मोदी कहते हैं ‘भारत माता की जय’ और काम करते हैं अनिल अंबानी के लिए.. उन्हें अपने भाषण की शुरुआत करनी चाहिए अनिल अंबानी की जय…मेहुल चौकसी की जय.. नीरव मोदी की जय….ललित मोदी की जय से।

‘गोरखधंधा’ शब्द पर लगेगा प्रतिबंध
इससे पहले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी चुनावी सभा में कहा था कि राजस्थान में अगर बीजेपी की सरकार बनी तो ‘गोरखधंधा’ शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा जी जाएगी। दरअसल, राजस्थान में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में ‘गोरखधंधा’ शब्द को अनैतिक बताते हुए इस पर बैन लगाने को भी शामिल किया है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि घोषणापत्र में नाथ संप्रदाय की छवी दिखायी पड़ रही है। इसे राजस्थान के नाथ संप्रदाय को खुश करने को प्रमुख वजह के तौर पर देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here