Rajasthan Election Voting LIVE: राजस्थान में किस करवट बैठेगा ऊंट? EVM में कैद हुई उम्मीदवारों की किस्मत

0
441

Rajasthan Election Voting LIVE: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज शनिवार (25 नवंबर) को वोटिंग की गई। सुबह 7 बजे से शुरू हुई ये वोटिंग शाम 6 बजे तक चली। राज्य में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर मतदान हुआ। यहां सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में सीधा मुकाबला था।

बता दें, राज्य की 199 सीटों पर 1,863 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे, जिनकी किस्‍मत का फैसला पांच करोड़ 25 लाख 38 हजार 105 मतदाताओं के हाथ में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

गौरतलब है कि 1993 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से हर पांच साल में यहां सरकार बदलने का रिवाज रहा है। इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस की सरकारें ही बनती रही हैं। इसलिए बीजेपी नेता उम्मीद लगाए हैं कि इस बार भी यह रिवाज जारी रहा तो सत्ता की बागडोर बीजेपी के हाथ आएगी। वहीं, कांग्रेस को उम्मीद है कि करीब तीन दशक से चला आ रहा ये रिवाज इस बार बदलेगा। यहां पढ़िए, राजस्थान विधानसभा चुनाव में हुई वोटिंग से जुड़े पल-पल के अपडेट… 

Copy of Feature Image RAJASTHAN 1
Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election Voting LIVE: शाम 5 बजे तक कितने पड़े वोट?

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) के मुताबिक शाम 5 बजे तक राजस्थान में 68.24 फीसद वोटिंग दर्ज की गई है।

Rajasthan Election Voting LIVE: मतदान में कोई बाधा नहीं -फतेहपुर DSP

सीकर में हुए पथराव पर फतेहपुर डीएसपी रामप्रसाद ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि कुछ लोगों के बीच आपसी झड़प के बाद पथराव हुआ है। मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। मतदान जारी है लेकिन ये (झड़प का स्थान) मतदान केंद्र से दूर है। मतदान में कोई बाधा नहीं है। जिन लोगों ने अभी तक वोट नहीं डाला है, वे जाकर मतदान करें। सभी को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

Rajasthan Election Voting LIVE: सीकर में आपस में भिड़े दो गुट

सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में दो गुटों में झड़प हो गई। दोनों ने एक-दूसरे पर पत्‍थर बरसाए। इस पथराव में एक कॉन्स्टेबल समेत तीन लोग घायल हो गए। मौके पर सुरक्षाबल तैनात है।

Rajasthan Election Voting LIVE: दोपहर 3 बजे तक 55.63% मतदान

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार दोपहर 3 बजे तक राजस्थान में 55.63 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

Rajasthan Election Voting LIVE: राजस्‍थान में कांग्रेस करेगी वापसी -प्रियंका चतुर्वेदी

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव को लेकर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। जनता देख रही है कि भाजपा में आपस में ही अनबन है। भाजपा में नेतृत्व की कोई स्पष्टता नहीं है। मुझे लगता है कि लोग इतिहास रचेंगे और राजस्थान में कांग्रेस सरकार दोबारा से बनेगी।

Rajasthan Election Voting LIVE: बारां में सबसे अधिक मतदान

दोपहर 1 बजे तक राजस्थान के बारां में अब तक सबसे ज्यादा मतदान हुआ। यहां 45.75 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है।

Rajasthan Election Voting LIVE: दोपहर 1 बजे तक 40.27 फीसदी मतदान

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर वोटिंग की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रदेश में में दोपहर 1 बजे तक 40.27 फीसदी मतदान हुआ है।

 Rajasthan Election Voting LIVE: हनुमान बेनीवाल ने किया मतदान

आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने बारां के मतदान केंद्र पर वोट किया।

Rajasthan Election Voting LIVE: लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने डाला वोट

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपना वोट डाला। मतदान करने के बाद ओम बिरला कहा कि लोकतंत्र उत्सव है, सभी लोग अपने मत का उपयोग कर रहे हैं। लोगों में उत्साह है। सभी मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करनी चाहिए। तभी हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।

Rajasthan Election Voting LIVE: बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने किया मतदान

बीजेपी सांसद दिया कुमारी ने राजस्थान विधानसभा में वोट डालने के बाद कहा, “मैंने आज लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य, महिलाओं-बेटियों की सुरक्षा और राजस्थान की प्रगति के लिए मतदान किया। आप भी इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं और ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें।”

Rajasthan Election Voting LIVE: राहुल गांधी ने किया ट्वीट

Rajasthan Election Voting LIVE: सुबह 11 बजे तक कितना रहा वोटिंग प्रतिशत?

राजस्‍थान में 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार सुबह 11 बजे तक 24.74 फीसदी मतदान हुआ है।

Rajasthan Election Voting LIVE: ‘काफी अच्छी वोटिंग हो रही है’सचिन पायलट

राजस्थान में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि मैंने पूरा राज्य घूमा है, इस बार हम हर जगह गए हैं, हमने माहौल देखा है, बीजेपी की सरकार 10 सालों से सत्ता में है और लोग इससे ऊब भी जाते हैं। इसलिए मैं चाहता हूं कि लोग घर से बाहर निकलें और वोट डालें।

Rajasthan Election Voting LIVE: “दोबारा आ रही हमारी सरकार” -CM अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 108 – 111 पर अपना वोट डाला। इसके बाद सीएम अशोक गहलोत, हमारी सरकार दोबारा आ रही है। उनकी (BJP) बातों में दम नहीं है। अब ये (BJP) लोग गायब हो जाएंगे। अब ये 5 साल बाद आएंगे। हम यहीं रहेंगे, जनता के बीच जाएंगे और उनके सुख-दुख की बात करेंगे।”

Rajasthan Election Voting LIVE: बीजेपी घबराई हुई हैवैभव गहलोत

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। अपने पिता सीएम अशोक गहलोत के साथ वोट डालने पहुंचे उनके बेटे वैभव गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दोबारा आ रही है। यहां पर रिवाज बदल जाएगा, इसलिए ही बीजेपी घबराई हुई है। 

Rajasthan Election Voting LIVE: सरदारपुरा जाते वक्‍त समर्थकों से मिले सीएम गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर जाते वक्‍त अपने समर्थकों से भी मिले। इस दौरान स्‍थानीय लोगों ने सीएम गहलोत का स्‍वागत किया।

Rajasthan Election Voting LIVE: सुबह 9 बजे तक 9.77% मतदान

राजस्‍थान में 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक 9.77 प्रतिशत मतदान हुआ। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा और पाली समेत कई जिलों में बूथों पर सुबह से मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

Rajasthan Election Voting LIVE: पोलिंग पार्टी में लगे 3 लाख लोग

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि करीब 3 लाख लोग पोलिंग पार्टी में लगे हुए हैं। 1.73 लाख पुलिसकर्मी भी मतदान कार्य करवा रहे हैं। मतदाताओं में उत्साह है। मैं राजस्थान के लोगों से अपील भी करूंगा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आएं और मतदान करें।

Rajasthan Election Voting LIVE: स्कूटी से वोट डालने पहुंचे BJP सांसद

राजस्थान बीजेपी के सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया और पत्नी रंजना बहेरिया वोट डालने के लिए दोपहिया वाहन पर भीलवाड़ा के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

Rajasthan Election Voting LIVE: वसुंधरा और सचिन पायलट समेत इन नेताओं ने डाला वोट

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कांग्रेसी नेता सचिन पायलट, तिजारा से भाजपा प्रत्‍याशी बाबा बालक नाथ, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, राजस्‍थान के मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, भाजपा नेता सतीश पूनिया, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता अर्जुन राम मेघवाल और दीया कुमारी ने मतदान किया।

Rajasthan Election Voting LIVE: “पेलाँ वोट, पछे रोट” -गृह मंत्री अमित शाह

राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, वीरभूमि राजस्थान के जन-जन की आकांक्षाओं को केवल एक भ्रष्टाचार मुक्त मजबूत सरकार ही पूरा कर सकती है। राजस्थान के सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। आपका एक वोट प्रदेश में युवाओं का भविष्य, महिलाओं की सुरक्षा और तुष्टीकरण मुक्त शासन सुनिश्चित करेगा। पेलां वोट, पछे रोट!

Rajasthan Election Voting LIVE: PM मोदी ने की रिकॉर्ड मतदान की अपील

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here