छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश की स्मार्ट सिटी की सूची में फिर अपने अभिनव प्रयोग के जरिए सबसे आगे हो गया है। स्मार्ट सिटी रायपुर ने नवाचार के जरिए एक ऐसा कार्ड जारी किया है जिसके जरिए लोगों के दर्जन भर से ज्यादा भुगतान के काम आसान हो जाएंगे। रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘वन रायपुर स्मार्ट कार्ड’ योजना के जरिए कार्ड जारी किया गया। इस कार्ड के जरिए शहर की पार्किंग का शुल्क, पार्किंग के लिए स्पेस बुकिंग, बस पेमेंट, रिटेल पेमेंट, बस टिकट, नगर निगम में टैक्स जमा करना जैसे सारे काम आसानी से किए जा सकते हैं। स्मार्ट कार्ड के जरिए सारे कामों में समय की बचत होगी।

शहर के नागरिकों  को स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए एक्सिस बैंक के सहयोग से इस योजना को 4 माह में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पूरा कर दिखाया है। पीपीपी मोड के जरिए इसकी लागत को कम किया गया। इस कार्ड के माध्यम से रायपुर के लोगों को लेन-देन के लिए अपना माध्यम मिल गया है। इस कार्ड का उपयोग शारीरिक रूप से अक्षम लोग भी कर सकते हैं। शहर में ऐसे कई काम हुए जिन्हें न सिर्फ देश के दूसरे शहरों बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा है।

वहीं नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने ‘वन रायपुर स्मार्ट कार्ड’ योजना को देश में सबसे पहले शुरू हुई इस व्यवस्था को स्मार्ट शहरों के क्रम में प्रगतिशील कदम बताया। अग्रवाल ने नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रयासों की तारीफ करते हुए प्रबंध संचालक रजत बंसल और उनकी पूरी टीम को धन्यवाद देते हुए प्रगति के इस पथ को इसी तरह से और उज्ज्वल व सुदृढ़ बनाने के लिए हौसला अफजाई की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here