मेरे फोन में पेगासस था, अफसरों ने कहा था संभल कर बात करें, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले Rahul Gandhi

0
84
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। कांग्रेस नेता ने इस दौरान लंदन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एक भाषण दिया है। भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि उनके फोन की पेगासस के माध्यम से जासूसी की गई। संबोधन के दौरान उन्होंने दावा किया कि उनके फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस था और खुद खुफिया एजेंसी के अफसरों ने उन्हें फोन पर संभल कर बात करने की सलाह दी थी।

Rahul Gandhi ने कही ये बात

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि, ‘भारत में लोकतंत्र खतरे में है। बड़े पैमाने पर राजनीतिक नेताओं के फोन में पेगासस है। मेरे फोन में भी पेगासस था। मुझे अफसरों ने बुलाकर कहा था कि आप फोन पर जो कुछ भी कहें सतर्क होकर कहें क्योंकि हम इसे रिकॉर्ड कर रहे हैं’।

आगे उन्होंने कहा कि भारत में विपक्षी पार्टियों के लोगों को फंसाया जा रहा है और उन्हें धमकाया जा रहा है। हम लगातार दबाव महसूस करते हैं, क्योंकि विपक्ष के खिलाफ गलत मामले दर्ज किए जा रहे हैं। मेरे खिलाफ कई आपराधिक केस दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया और लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला किया जा रहा है, जिससे लोगों के साथ संवाद करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है।

rahul1 2 1677812662
Rahul Gandhi

बता दें कि पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर है। इसे इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप ने बनाया है। इस स्पाईवेयर को किसी के भी फोन में डालकर उसकी जासूसी की जा सकती है। मालूम हो कि इजरायली कंपनी एनएसओ के पेगासस सॉफ्टवेयर से दुनिया में कथित तौर पर 300 से ज्यादा हस्तियों के फोन हैक किए जाने का मामला सामने आया था। भारत में 40 से अधिक हस्तियों को निशाना बनाया गया था। इसमें Rahul Gandhi का नाम भी शामिल था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here