Rahul Gandhi के अलावा इंदिरा और सोनिया भी खो चुके हैं संसद की सदस्यता, जानें क्या था मामला

0
111
Rahul Gandhi Latest News
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: वायनाड सीट से लोकसभा सांसद राहुल गांधी की सदस्यता को लोकसभा द्वारा समाप्त किया गया है। हाल ही में गुजरात के सूरत कोर्ट ने राहुला गांधी को दो साल की सजा सुनाई है। इसे लेकर कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

Rahul Gandhi News
Rahul Gandhi

गौरतलब है कि सूरत की निचली अदालत ने गुरुवार को मानहानि के मुकदमे को लेकर दोषी ठहराया था। राहुल ने कनार्टक में भाषण देते हुए कहा था कि सभी चोर मोदी नाम के ही क्यों होते हैं। जिसके बाद उनपर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था। जिसमें उन्हें दो साल की सजा सुनाई गई है। फिलहाल वह 30 दिन की जमानत पर हैं। इस फैसले के बाद लोकसभा सचिवालय ने नोटिफिकेशन जारी कर राहुल की सदस्यता को समाप्त किया गया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस पर यह पहला मौका नहीं है जब किसी की सदस्यता को रद्द किया गया है। इससे पहले राहुल गांधी की दादी इंदिरा गांधी तथा मां सोनिया गांधी की सदस्यता भी जा चुकी है।

Rahul Gandhi: किस तरह गई इंदिरा गांधी की सदस्यता

आपातकाल के बाद हुए चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वर्ष 1978 में वह कर्नाटक के चिकमंगलूर से उपचुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थी। आपातकाल के दौरान घटित होने वाली घटनाओं से विपक्ष इंदिरा गांधी से काफी नाराज था।

Indira Gandhi
Rahul Gandhi

इसके बाद लोकसभा में पहुंचने पर उनके खिलाफ अपने कार्यकाल के दौरान सरकारी अफसरों को अपमान करने और अपने पद के दुरुपयोग के लिए तत्कालीन पीएम मोरारजी देसाई ने प्रस्ताव पेश किया था। कई दिनों की लंबी बहस के बाद इंदिरा गांधी के खिलाफ पद का दुरुपयोग करने के आरोपों जांच हुई और विशेषाधिकार समिति ने आरोपों को सही ठहराया। इसके बाद उन्हें सदन से निष्कासित कर दिया गया था। इसके बावजूद इंदिरा गांधी 1980 में बहुमत के साथ दुबारा प्रधाममंत्री बनी।

Rahul Gandhi: सोनिया गांधी को भी इस कारण देना पड़ा था इस्तीफा

Sonia Gandhi
Rahul Gandhi

वर्ष 2006 में रायबरेली से सांसद रही सोनिया गांधी को भी इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। जब उनपर लाभ के पद का आरोप लगाया गया था। साल 2006 में यूपीए की सरकार थी और उस समय वह राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की चेयरमैन भी थी। जिसे लोभ का पद करार दिया गया था। जिसके बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

हालांकि दोनों ही नेताओं ने सदस्यता खोने के बाद वापसी की। फिलहाल राहुल गांधी 30 दिनों की जमानत पर हैं और वह इस दौरान अपनी सदस्यता बचाने का प्रयास कर सकते हैं।

संबंधित खबरें…

क्या है जनप्रतिनिधि कानून 1951, जिसकी वजह से गई कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की सदस्यता?

Rahul Gandhi की सदस्‍यता रद्द होने पर बोली कांग्रेस- राहुल गांधी को मिली सच बोलने की सजा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here