Rahul Gandhi ने की NEET परीक्षा को स्थगित करने की मांग, कहा सरकार आंखें मूंदे है

0
365
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Congress के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi ने मंगलवार को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) को स्थगित करने की मांग कर रहे छात्रों का समर्थन किया है। वायनाड के सांसद ने Twitter पर आरोप लगाया कि सरकार छात्रों की परेशानी देख नहीं रही है और वो आंखें मूंदे है। उन्होंने सरकार से छात्रों को परीक्षा में निष्‍पक्ष मौका देने का आग्रह किया। राहुल की यह टिप्पणी Supreme Court द्वारा 12 सितंबर को होने वाली NEET-UG परीक्षा को स्थगित करने से इनकार करने के एक दिन बाद आई है, Supreme Court ने कहा था कि वह प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहता है और इसे पुनर्निर्धारित करना बहुत अनुचित होगा।

12 सितंबर के आसपास दूसरी परीक्षाएं भी होनी है

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए अधिवक्ता शोएब आलम (Shoeb Alam) ने तर्क दिया कि NEET 2021 को स्थगित कर दिया जाए क्योंकि 12 सितंबर के आसपास कई अन्य परीक्षाएं भी हैं। उन्होंने अदालत को यह भी सूचित किया था कि लगभग 25,000 छात्र कक्षा 12 के लिए या तो सुधार या कंपार्टमेंट परीक्षाओं को दे रहे हैं।

पिछले साल 13.66 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे

कोविड -19 प्रोटोकॉल लागू होने के साथ NEET पिछले साल 13 सितंबर को आयोजित किया गया था, जिसमें कुल 13.66 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से लगभग 7.7 लाख ने क्वालिफाई किया था। इस साल स्नातकोत्तर (Postgraduate) के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 11 सितंबर को जबकि स्नातक (Undergraduate) के लिए 12 सितंबर को होगी।

NEET-JEE 2020 की परीक्षा कराने पर राहुल ने सरकार पर हमला किया था

पिछले साल भी राहुल गांधी ने NEET-JEE की परीक्षा आयोजित करने के केंद्र के फैसले के खिलाफ थे, उस समय भारत में रोजना 85,000 से अधिक Covid के मामले सामने आ रहे थे। उन्होंने अपने ट्वीट में सरकार पर हमला किया था कि सरकार की नाकामियों के चलते छात्रों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। NEET 2020 पर कांग्रेस के विरोध के बाद, अन्य प्रमुख विपक्षी दलों ने कांग्रेस के साथ दिया था और परीक्षा आयोजित करने का विरोध किया था। राहुल के अलावा, कांग्रेस पार्टी की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी सरकार से छात्रों और उनकी चिंताओं को सुनने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें :

केंद्र पर निशाना साधने के चक्कर में Rahul Gandhi से हुई गलती, शेयर की Kisan Andolan की पुरानी तस्वीर

Rahul Gandhi दो दिन के जम्मू दौेरेे पर जाएंगे, वैष्णो देवी मंदिर भी जा सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here