Rahul Gandhi: विनेश फोगाट के पुरस्कार लौटाने पर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- ‘देश की हर बेटी के लिए आत्मसम्मान पहले…’

0
30

Rahul Gandhi: कल यानी 30 दिसंबर को एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी बजरंग पूनिया की तरह ही मेडल और अन्य राष्ट्रीय खेल पुरस्कार लौटा दिए। विनेश ने भारत सरकार द्वारा दिए गए खेल सम्मान, अर्जुन अवार्ड और खेल रत्न को कर्तव्य पथ पर ही रख दिया। इसके एक दिन बाद यानी आज रविवार (31 दिसंबर) को इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जुबानी हमला बोला है।

दरअसल, विनेश फोगाट ने महिला पहलवानों के साथ हो रहे व्यवहार के विरोध में अपने पुरस्कार लौटाने के लिए प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (पीएमओ) की ओर जा रही थीं, लेकिन पुलिस ने उन्हें कर्तव्य पथ पत्र ही रोक लिया। जिसके बाद उन्होंने अपने अवॉर्डस् को कर्तव्य पथ पर ही छोड़ दिया। बता दें कि कुछ ही दिन पहले विनेश ने पुरस्कारों को वापस करने का ऐलान किया था। अब इस मामले पर राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर तंज कसा है।

Rahul Gandhi : राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) के आधिकारिक अकाउंट पर लिखा, “देश की हर बेटी के लिए आत्मसम्मान पहले है, अन्य कोई भी पदक या सम्मान उसके बाद। उन्होंने सवाल पूछते हुए लिखा, “आज क्या एक ‘घोषित बाहुबली’ से मिलने वाले ‘राजनीतिक फायदे’ की कीमत, इन बहादुर बेटियों के आंसुओं से अधिक हो गई है?” कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए आगे लिखा, “प्रधानमंत्री राष्ट्र का अभिभावक होता है, उसकी ऐसी निष्ठुरता देख पीड़ा होती है।”

Vinesh Phogat : विनेश ने प्रधानमंत्री को लिखा था पत्र

इससे पहले WFI में चल रहे विवाद को लेकर विनेश फोगाट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने पूरे मामले और डब्ल्यूएफआई के नए अध्यक्ष संजय सिंह के चुनाव पर निराशा जताई थी। तब उन्होंने पत्र में महिला पहलवानों को न्याय ना मिलने पर कहा था कि वह अपना अर्जुन और खेल रत्न पुरस्कार लौटा देंगी।

कुछ ही समय पहले भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने भी अपना पद्म श्री अवार्ड कर्तव्य पथ के फुटपाथ पर छोड़ दिया था। वहीं, महिला पहलवान साक्षी मलिक ने संजय सिंह के WFI अध्यक्ष बनने पर संन्यास लेने का ऐलान किया था।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि कई महिला पहलवानों द्वारा पूर्व डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया के साथ-साथ कई पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। जिसके बाद बृज भूषण को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। लेकिन हाल ही में हुए डब्ल्यूएफआई के नए अध्यक्ष के चुनावों में बृजभूषण के करीबी को अध्यक्ष बनाने पर विवाद खड़ा हो गया था। बता दें, खेल मंत्रालय ने हाल ही में बने नए डब्ल्यूएफआई पैनल को बर्खास्त कर दिया और साथ ही संजय सिंह को भी अध्यक्ष पद से निलंबित कर दिया था। हालांकि, खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ के निलंबन की वजह तय नियमों को सही ढंग से ना मानने को बताया था।

यह भी पढ़ें:

PM Modi Ayodhya Visit:  प्रधानमंंत्री का अयोध्या में संबोधन, 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही पूरी दुनिया..

Ayodhya Ram Mandir: रामलला 22 जनवरी को अपने मंदिर में होंगे विराजमान, जानें प्राण प्रतिष्ठा का पूरा शेड्यूल,15-22 जनवरी तक होंगे ये कार्यक्रम…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here