आम आदमी पार्टी (आप) के भीतर मची कलह के बीच अब खबर यह है कि दिल्ली से राज्यसभा की 3 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए ‘आप’ किसी बाहरी को अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है। खबर है कि ‘आप’अर्थशास्त्री और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन का नाम इसके लिए नॉमिनेट कर सकती है।

खबरों की मानें तो यह फैसला लिया जा चुका है कि पार्टी के किसी नेता को राज्यसभा नहीं भेजा जाएगा। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता की माने तो, ‘विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली मशहूर हस्तियों को उच्च सदन भेजा जाएगा। पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन से भी इस बाबत बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।’

दरअसल इस साल की शुरुआत से ही आप में अंदरूनी कलह जोरों पर है और कुमार विश्वास कई बार पार्टी नेताओं के प्रति बगावती रुख एख्तियार करते भी दिखे है। सूत्रों की माने तो विश्वास का यह व्यवहार पार्टी नेताओं को पसंद नहीं आया। तभी से पार्टी में यह आंतरिक कलह जारी है और इस फैसले को लेने से कुमार विश्वास का राज्यसभा जाने का रास्ता रूक सकता है। वहीं पार्टी से निलंबित विधायक कपिल मिश्रा ने आरोप लगाया था कि विश्वास को राज्यसभा जाने से रोकने के लिए पार्टी के कुछ लोग साजिश कर रहे हैं।

वहीं इसके लिए आप ने रघुराम राजन से भी बात की है, लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है। हालांकि इस पर आप का यह भी कहना है कि यदि विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों को राज्यभा में भेजा जाता है तो यह राज्यसभा में आप की उपस्थिति को बेहतर बनाएगा। वहीं आप के नेता का यह भी कहना है कि इससे हमें 2019 लोकसभा चुनाव में दिल्ली से बाहर की जनता तक भी पहुंचने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि आप के सूत्रों से यह खबर आ रही है कि यदि पार्टी कुमार विश्वास को राज्यसभा टिकट देती है तो यह पार्टी की छवि के लिए सकारात्मक नहीं होगा।  हालांकि पार्टी में आम आदमी पार्टी के राजस्थान प्रभारी कुमार विश्वास को आशुतोष, संजय सिंह और दिलिप पांडे जैसे नेताओं के साथ राज्यसभा के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है लेकिन राजन का नाम आने से आप के नॉमिनेशन में नया ट्विस्ट आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here