22 जनवरी रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शाम को 10 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या…

0
19

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद 22 जनवरी की शाम अयोध्या 10 लाख दीपों से जगमगाएगी। अधिकारियों के मुताबिक मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित की जाएगी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के उपरांत ‘राम ज्योति’ को प्रज्ज्वलित करके राम मंदिर के बनने के उपलक्ष्य में दीपावली मनाई जाएगी।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आर. पी. यादव ने बताया कि 22 जनवरी की शाम 100 प्रमुख मंदिरों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाएंगे। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2017 में UP में BJP की सरकार बनने के बाद से ही दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी। अधिकारियों ने बताया यह भी बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद योगी सरकार की तरफ से पूरी अयोध्या को दीपों से सजा दिया जाएगा और राज्य पर्यटन विभाग की तरफ से इसकी भव्य तैयारी की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलित किये जायेंगे।

आपको बता दें राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे हैं और 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान PM नरेंद्र मोदी यम नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। अनुष्ठान के दौरान पीएम फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरे दिन केवल नारियल पानी पीते हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 12 जनवरी से शुरू हो चुका है और बाल रुप राम की प्रतिमा को राम मंदिर के गर्भ गृह में रखा जा चुका है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 7 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। पीएम मोदी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले पीएम मोदी ने की 11 दिनों की ‘तपस्‍या’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here