Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले पीएम मोदी ने की 11 दिनों की ‘तपस्‍या’

0
18

Ram Mandir: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे हैं और 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान PM नरेंद्र मोदी यम नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। अनुष्ठान के दौरान पीएम फर्श पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरे दिन केवल नारियल पानी पीते हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 12 जनवरी से शुरू हो चुका है और बाल रुप राम की प्रतिमा को राम मंदिर के गर्भ गृह में रखा जा चुका है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 7 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। पीएम मोदी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा करेंगे।

12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नासिक, महाराष्ट्र के श्री कालाराम मंदिर परिसर में खुद सफाई की और उनकी इस पहल ने देश भर में मंदिरों की साफ-सफाई के लिए एक जन आंदोलन की शुरुआत की।

13 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली मे दिव्य कुमार द्वारा गाया गया भक्तिपूर्ण भजन “हर घर मंदिर हर घर उत्सव” साझा किया और लोहड़ी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी।

14 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री श्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल में भाग लिया और पोंगल के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं।

15 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली से प्रधानमंत्री-जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की।

16 जनवरी प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के वीरभद्र मंदिर में दर्शन किए और पूजा की और तेलुगु में रंगनाथ रामायण के छंद के माध्यम से प्रस्तुत जटायु की कहानी देखी। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने शिवश्री स्कंदप्रसाद द्वारा कन्नड़ में गाए गए प्रभु श्रीराम के भजन वीडियो को साझा किया।

17 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के त्रिप्रयार में श्री रामास्वामी मंदिर और गुरुवयूर मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की और कोच्चि, केरल में 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया।

18 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह स्मारक डाक टिकट जारी किया।

19 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के परिसर का उद्घाटन किया।

20 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसके बाद रामेश्वरम में श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा की।

प्रधानमंत्री मोदी 21 जनवरी को धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here