दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भी जहरीली ‘स्मॉग’ अपना कहर बरपा रही है। आज तड़के स्मॉग के चलते दिल्ली के साथ गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा के कई इलाकों में विजिबिलिटी शून्य रही। इस कारण स्कूलों को तो बंद किया ही गया है पर इससे  दिल्ली-एनसीआर में  जगह जगह  दुर्घटनाओं की भी खबरें सामने आ रहीं हैं।

बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर की हालत बहुत खराब है। अगर हवा में प्रदूषण की मात्रा की बात करें तो आज दिल्ली के लोदी रोड में सुबह करीब 5.50 बजे यहां कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा 123 रही। जबकि पीएम 2.5 की मात्रा 500 और पीएम 10 की मात्रा भी 500 रही। ये सभी आंकड़ें खतरे के निशान से काफी ऊपर हैं।

वहीं यमुना एक्सप्रेस वे पर कोहरे के कारण एक के बाद एक दर्जन भर वाहन आपस में टकरा गए। इसमें छह लोग घायल हो गए। घायलों को कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी ही हालत ठीक है। पहले दो वाहन टकराये, जिन्हें हटाने की कार्रवाई शुरू होती उससे पहले ही सौ मीटर तक कई वाहन टकराते चले गए। आसपास के लोगों व पुलिस ने एंबुलेंस बुलाकर घायलों को अस्पताल भिजवाया। इससे कई किलोमीटर तक लंबा जाम लगा। घायलों में आगरा के जिलाध्यक्ष शरीफ कुरैशी एवं हाजी हीरो शफिया भी शामिल हैं। उनको आगरा के एस एन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, क्रेन से गाड़ियों को हटा कर रास्ता खाली कराया जा रहा है। घटना से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

जहरीले धुंध की वजह से बुधवार को दिल्ली, गाजियाबाद और हापुड़ में पांचवीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। गाजियाबाद में आज और कल पांचवीं तक के स्कूलों की छुट्टी रहेगी, तो वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में सुबह 9 बजे से 3.30 बजे तक स्कूल खुलेंगे। 

इस स्मॉग से एनसीआर में जहां हवा में प्रदूषण का स्तर चरम पर है। वहीं लोगों को सांस लेने मुश्किल आ रही है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को अस्पताल तक में भर्ती कराना पड़ रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो हवा में स्मॉग का असर अगले तीन दिनों तक और अधिक गहराएगा। अगले सप्ताह में ही इससे राहत की उम्मीद है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी ईंट कारखाने, स्टोन क्रशर बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट मजबूत करने और सड़क पर पानी के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए गए हैं। लोगों से मास्क पहनने के लिए कहा गया है। ये सभी निर्देश EPCA की बैठक में दिए गए हैं।

उधर राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है। एनजीटी ने उनसे यह बताने को कहा कि आज बने आपात हालात से निबटने के लिए उन्होंने क्या एहतियाती कदम उठाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here