आज पीएम मोदी ने अपना समय देश के छात्रों के नाम किया। उन्होंने स्कूली छात्रों से परीक्षा से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा किया। छात्रों से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भूल जाइये कि आप प्रधानमंत्री से बात कर रहे हैं। मैं आपका दोस्‍त हूं और आज परीक्षा मेरी है। पीएम ने कहा कि मुझे यहां तक पहुंचाने में मेरे शिक्षकों का बड़ा योगदान है। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद कहा करते थे कि अपने आप को कम मत मानो। वे आत्‍मविश्‍वास जगाने की बात किया करते थे। छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह मोदी का कार्यक्रम नहीं है।  यह देश के करोड़ों बच्‍चों का कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि आत्‍मविश्‍वास हर कदम पर कोशिश करते हुए बढ़ता है। ध्‍यान के लिए कुछ विशेष करने की जरूरत नहीं है। बस मन लगाकर अपना काम करें। उन्होंने कहा कि अतीत का अपना महत्‍व है, लेकिन जब वह बोझ बन जाता है तो भविष्‍य के सपने रौंद जाते हैं और वर्तमान भी मुश्किलों भरा हो जाता है। योग के बारे में पीएम ने बताया कि योगा शरीर, मन, बुद्धि और आत्‍मा को सिंक्रनाइज़ करता है, यह जरूरी है। बच्चों  के सवालों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेहनत में कोई कमी नहीं की होती है। मेहनत ईमानदारी से की होती है। लेकिन एक चीज होती है कि अगर आत्मविश्वास नहीं है तो मेहनत पर पानी फिर जाता है। सब याद आता है कि किस किताब में है किस पेज पर है पर शब्द याद नहीं होता। विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि वो कहते थे कि अहम ब्रह्मास्मि। मैं ही सब कुछ हूं। मन में आत्मविश्वास का भाव बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास से ही सब कुछ संभव है।

पीएम ने छात्रों को परिवार का महत्व समझाते हुए बोला कि हमें अपने माता-पिता के इरादों पर शक नहीं करना चाहिए। हमारे माता-पिता भी हमारे लिए अपनी जिंदगी खपा देते हैं। मां-बाप के जीवन का सपना होता है कि वह अपने बच्‍चों को कुछ बड़ा बनते हुए देखें। बहुत से मां-बाप होते हैं, जिन्‍होंने अपने बचपन में सपने देखे होते हैं, लेकिन उसे पूरा नहीं कर पाते तो उन सपनों का बोझ अपने बच्‍चों पर डाल देते हैं, वे ऐसा न करें। बच्‍चों को उनके अपने सपने पूरे करने दें।

बता दें कि यह चर्चा प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा वारियर्स’ नाम की बुक आने के दो सप्ताह बाद हो रही है। इसमें 25 मंत्र शामिल हैं कि छात्र बिना तनाव के परीक्षाओं का सामना कैसे करें। वहीं दूसरी तरफ कई छात्र और युवा पीएम मोदी से संपर्क करना चाहते हैं। वो अपनी परेशानी, भावनाएं पीएम के साथ शेयर करना चाहते हैं लेकिन दिक्कत इस बात की रहती है कि आखिर पीएम तक अपनी बात पहुंचाई कैसे जाए। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी ही मीडिया बता रहे हैं जिससे कोई भी पीएम से संपर्क कर सकता है।

  1. पीएम मोदी तक अपनी बात पहुंचाने का सबसे आसान तरीका सोशल मीडिया है। ऐसे में हम मोदी के वेरिफाइड अकाउंट के जरिए उन तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। पीएम के सोशल मीडिया अकाउंट्स ये हैं। www.facebook.com/narendramodi, www.twitter.com/narendramodi
  2. सोशल मीडिया के अलावा ई-गवर्नेंस के जरिए भी हम पीएम से जुड़ सकते हैं। इसके लिए हमको https://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx. पर जाना होगा। यहां हम शिकायत, बधाई और सुझाव के लिए संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा आप नरेंद्र मोदी ऐप (नमो ऐप) से भी पीएम से जुड़ सकते हैं।
  3. हम ई-मेल के जरिए भी प्रधानमंत्री तक पहुंच सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को हम connect@mygov.nic.in पर मेल कर सकते हैं या फिर narendramodi1234@gmail.com पर ई-मेल भेजकर अपनी बात रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here