आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से समस्त देशवासियों आजादी को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने सरकार के कई नीतियों के बारे में बताया। इसमें आय़ुष्मान भारत योजना का भी जिक्र किया गया। पीएम मोदी ने ऐलान किया कि आगामी 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य अभियान शुरू होगा। इससे गरीबों को अच्छा और सस्‍ता इलाज मिलेगा। इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि  आज से यानी 15 अगस्त से आयुष्मान भारत के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी की टेस्ट‍िंग शुरू होगी। यह टेस्ट‍िंग अगले 4 से 5 हफ्ते तक चलेगी। इसके बाद इसे 25 सितंबर को लागू कर दिया जाएगा।

इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधाएं मिलेंगी।  बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी। पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है। इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है। 25 सितंबर के दिन पंडित दिनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन है। इसी दिन से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे मोदी केयर भी कहा जाता है लागू होगी। पीएम मोदी ने कहा इससे रोजगार के कई मौके पैदा होंगे। शहरों में हॉस्पिटल बनेंगे और मेडिकल स्टाफ को रोजगार मिलेगा। मोदी के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी यूरोप की जनसंख्या के बराबर होंगे। सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिलेगी। परिवार चाहे जितना बड़ा हो, उसके हर सदस्य को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिलेगा।

अधिकारियों के मुताबिक कम से कम 22 राज्यों ने इस स्कीम को ट्रस्ट मॉडल के तौर पर चलाने के लिए हामी भरी है। केंद्र सरकार ने इस स्कीम के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है। इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here