देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस(75th Independence Day)के अवसर पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले पीएम मोदी को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।


पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें-


दलितों और OBC को आरक्षण का संकल्प
प्रधानमंत्री ने कहा कि मूलभूत जरूरतों की चिंता के साथ ही दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया जा रहा है।

 
‘यही समय है, सही समय है’
यही समय है, सही समय है। भारत का अनमोल समय है। असंख्य भुजाओं की शक्ति है, हर तरफ देश की भक्ति है। तुम उठो तिरंगा लहरा दो, भारत के भाग्य को फहरा दो। यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है, कुछ ऐसा नहीं जो कर ना सको. कुछ ऐसा नहीं जो पा ना सको, तुम उठ जाओ, जुट जाओ, समार्थ्य को अपने पहचानो, कर्तव्य को अपने सब जानो। यही समय है, सही समय है।


सैनिक स्कूल में लड़कियों का भी होगा एडमिशन
मोदी बोले कि मुझे कई गुजारिश मिलीं कि बेटियां भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं। दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में प्रयोग के तौर पर बेटियों का भी एडमिशन हो सकेगा। इन्हें बेटियों के लिए खोल दिया जाएगा।


एकजुटता ही हमारी ताकत
पीएम मोदी ने कहा 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है। हमारी प्राणशक्ति, राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना है।


आतंकवाद और विस्तारवाद से लड़ रहा है भारत
पीएम मोदी ने कहा आज दुनिया, भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है।


सबका साथ, सबका विकास’ के नारे में जोड़ा ‘सबका प्रयास’
पीएम मोदी ने कहा सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इसी मनोभाव के साथ हम सब जुटे हुए हैं। आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं- सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और अब सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here