पीएम मोदी के तीन दिवसीय फिलीपींस दौरे का आज आखिरी दिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विएतनाम के पीएम गुयेन जुआन फक और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की। पीएम मोदी आज जापान के पीएम शिंजो आबे से भी मिलने वाले हैं। इसके अलावा इस दौरान वो दुनिया भर के कुछ और नेताओं से भी मिलेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान विवादास्पद दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन की आक्रामक सैन्य गतिविधियों, उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल परीक्षणों और क्षेत्रीय सुरक्षा परिवेश जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

इस शिखर सम्मेलन में व्यापार और निवेश संबंधित मुद्दों पर अधिक जोर दिए जाने की संभावना है। इसके साथ ही कट्टरता से मुकाबला करने के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के भारत के प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की संभावना है। दरअसल भारत इसके लिये तारीख तय करना चाहता है। वहीं कहा यह भी जा रहा है कि चीन की घेरने की भी कोशिश की जाएगी। हालांकि, आसियान में अब तक चीन और दक्षिण चीन सागर को लेकर कोई मामला नहीं उठा है, लेकिन इस मुद्दे पर चीन और वियतनाम के रिश्तों में खटास पहले से रही है। ऐसे में भारत का वियतनाम के साथ जाना एक नई रणनीति की तरफ इशारा करता है। चीन को घेरने की रणनीति के तहत भारत का जापान, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम और अमेरिका के साथ आना महत्वपूर्ण है।

इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और फिलीपींस के राष्ट्रपति से मुलाकात की। मोदी और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की बैठक के बाद दोनों देशों के बीच चार समझौतों पर दस्तखत हुए। दोनों नेताओं ने आतंकवाद को दोनों देशों और क्षेत्र के सामने मौजूद बड़ा खतरा बताते हुए इस चुनौती से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया। पीएम मोदी कुछ अन्य देशों के नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे।

गौरतलब है कि पीएम मोदी आसियान व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन के साथ-साथ क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे।10 प्रमुख दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की बैठक में म्यांमार की नेता आंग सान सू की, कंबोडिया के पीएम हुन सेन, मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक, सिंगापुर के पीएम ली सिएन लूंग और न्यूजीलैंड की पीएम जे आरडेर्न शामिल हो रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here