भारत को कांग्रेस मुक्त करने का इरादा बना चुकी भाजपा अब उत्तर पूर्व में भी अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी है। इसी क्रम में मणिपुर विधानसभा चुनावों के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भाजपा के पक्ष में वोट मांगने इम्फाल पहुंचें।

मोदी मणिपुर में बीजेपी की तरफ से विपक्ष के हौसले पस्त करने उतरे और भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार जहाँ भी है वहां विकास नहीं है। गरीबों का लूटा हुआ माल निकालने के लिए नोटबंदी की गई तो सबसे पहले कांग्रेस के नेता इधर-उधर भागे। कांग्रेस को विकास और जनता से कोई मतलब नहीं है। भारत सरकार से पैसा मिलने के बाद भी विकास कार्यों में रुचि नहीं है। यह बस सत्ता और कुर्सी की बात जानते हैं।

manipur modiमोदी ने केंद्र सरकार के योजनाओं की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि जिस गैस सिलिंडर की संख्या को 9 से 12 करने के लिए कांग्रेस ने वोट माँगा उसे हमने मुफ्त में घर-घर पहुँचाया। हमारी सरकार ने 800 जीवनरक्षक दवाइयों के साथ इलाज को सस्ता करने का काम किया है। केंद्र सरकार की नौकरियों में भ्रष्टाचार का पर्याय बने वर्ग तीन और चार में इंटरव्यू हमने खत्म कर दिया। इसके बाद मोदी ने लोगों से कहा कि जब यही बात हमने मणिपुर की सरकार से कही तो इन्होने कहा यह नहीं हो सकता क्योंकि इनका कमीशन इसी से तो आता है।

प्रधानमंत्री ने मणिपुर के मुख्यमंत्री पर हमला बोलते हुए कहा कि मणिपुर देश का ऐसा पहला राज्य जहाँ 10 फीसदी कमीशन लेने वाला मुख्यमंत्री है। यहाँ हर चीज में कमीशन चलता है। हम सहयोग देने को तैयार हैं लेकिन राज्य सरकार लेने को तैयार नहीं है। हम 100 फीसदी विकास की बात करते हैं और कांग्रेस के मौजूदा मुख्यमंत्री 10 फीसदी कमीशन की बात करते हैं। हमारे लिए विकास का मतलब किसानों को सिंचाई,बच्चों की पढाई,युवा को कमाई और बीमार को दवाई देना है।

अपने भाषण में आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस 15 साल से मणिपुर को बांटने का काम करते आ रही है। सरकार की जिम्मेदारी होती है लोगों का विकास करना लेकिन यहाँ की सरकार एक तरफ लोगों को भड़काती है दूसरी तरफ आर्थिक नाकेबंदी करने वालों का साथ देती है। उन्हें पैसे देती है। आज तीन महीनों से नेशनल हाईवे बंद हैं। कोई एक्शन नहीं लिया गया लेकिन मै आपसे वादा करता हूँ कि भाजपा की सरकार बनते ही 15 दिन में राष्ट्रीय राजमार्ग खाली होंगे और 15 महीने में मणिपुर में विकास के लिए मै वह सब करूँगा जो 15 सालों में कांग्रेस सरकार नहीं कर सकी है।      

313असम में सर्वानंद सोनेवाल के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से ही भाजपा के हौसले बुलंद हैं और अब भाजपा का इरादा मणिपुर से कांग्रेस के सफाए का है। बीजेपी यहाँ बिना किसी मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा के चुनाव लड़ रही है।  मणिपुर में प्रधानमंत्री की रैली से पहले सुरक्षा जांच के दौरान रैली आयोजन स्थल के पास से सुरक्षा अधिकारियों ने दो जगहों से ग्रेनेड बरामद किया था। मोदी की इस रैली के विरोध में मणिपुर के छः उग्रवादी संगठनों ने आज बंद का ऐलान भी किया था।

बीजेपी राज्य में अब तक सहयोगी रही नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP), नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और लोकजनशक्ति पार्टी (LJP) के बिना ही चुनाव लड़ने जा रही है। इसके अलावा विधानसभा चुनावों में एनपीपी ने राज्य की 60 सीटों में से 21 एलजेपी ने 11 और एनपीएफ ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बहरहाल कई राज्यों में हुए निकाय चुनावों में शानदार प्रदर्शन कर चुकी भाजपा को इस बार पांच राज्य के चुनावों में क्या हासिल होगा यह तो 11 मार्च को आने वाले नतीजे तय करेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here