प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ जरिए राष्ट्र को एक बार फिर से संबोधित किया। सुबह 11 बजे शुरू हुए इस प्रसारण में पीएम मोदी ने अपनी बात जगन्नाथ रथ यात्रा और रमजान के बधाई के साथ शरू की और बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत को ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत की बधाई देकर खत्म किया। इसके बीच उन्होंने आपातकाल, स्वच्छता अभियान और ‘इसरो की उपलब्धियों’ का भी जिक्र किया।

ये हैं पीएम मोदी के मन की बातकी प्रमुख बातें-

  • सबसे पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को जगन्‍नाथ यात्रा और ईद की शुभकामना दी। उन्होंने भगवान जगन्‍नाथ को गरीबों को देवता बताया और कहा कि अंग्रेजी में भी एक शब्द होता है ‘Juggernaut’ जिसका भी अर्थ होता है- रथ। मोदी ने कहा इससे पता चलता है कि दुनिया भर में भगवान जगन्‍नाथ का माहात्म्य है।
  • प्रधानमंत्री ने देशवासियों को ईद की भी शुभकामनाएं दी और कहा कि रमजान महीना खुशियां बांटने का महीना है। उन्होंने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के मुस्लिम बाहुल्य गाँव मुबारकपुर का भी जिक्र किया जहां पर आम लोगों की भागीदारी की वजह से पूरा गाँव खुले में शौच से मुक्त हो गया।
  • इसके बाद प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान की बात की और कहा कि अब स्वच्छता अभियानएक सरकारी योजना से अधिक एक सार्वजनिक आंदोलन बन चुका है और लोग इसमें खुल के अपनी जनभागीदारी निभा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने कर्नाटक के विजयनगरम जिला का उदहारण भी दिया, जहां पर आम लोगो की मदद से 100 घंटे में 71 गाँवों में कुल मिलकर 10 हजार शौचालय बनाए गए। प्रधानमंत्री ने सिक्किम, हिमाचल, केरल, उत्तराखंड और हरियाणा को  खुले में शौच से मुक्त होने पर बधाई भी दी।
  • इसके बाद उन्होंने आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा कि 25 जून की रात लोकतंत्र के लिए एक काली रात थी जिस दिन आपातकाल लागू हुआ। पीएम ने कहा लोकतंत्र के प्रति नित्य जागरुकता जरूरी होती हैऔर पत्रकार उस काले कालखंड के प्रति जागरुकता बढ़ाने का काम करते रहें हैं। इसलिए लोकतंत्र को आघात करने वाली बातों को याद रखना चाहिए। मोदी ने कहा, वह ऐसी काली रात थी, जिसे कोई भारतवासी भुला नहीं सकता है। इस अवसर पर उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी जी की कविता एक बरस बीत गयाका भी पाठन किया।
  • इसके बाद पीएम मोदी ने योग दिवस के सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि योग से पूरा विश्व एक धागे में बंध गया है। उन्होंने कहा योग विश्व को जोड़ने का कारण बन गया है और अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चीन, पेरू, अफगानिस्तान, सिंगापुर और पुरे दुनियाभर के लोगों ने एक साथ योग का अभ्यास किया है।
  • इसरो की सफलता का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा योग के अलावा हम अंतरिक्ष विज्ञान पर भी गर्व करते हैं। मंगल अभियान को 6 महीने चलना था लेकिन हमारी ताकत यह है कि 1000 दिनों के बाद भी मंगलयान काम कर रहा है। अभी दो दिन पहले इसरो ने कॉर्टोसेट सैटेलाइट के साथ 30 नैनो सैटेलाइट लॉन्च किए। भारत के नैनोसैटेलाइट अभियान से खेती-किसानी के काम में, प्राकृतिक आपदा के संबंध में काफी कुछ हमें मदद मिलेगी।
  • मोदी ने बताया कि रोज उन्हें बहुत सारी चिट्ठियां आती हैं। लोगों से जुड़े रहने के लिए वे चुनिंदा चिट्ठियां पढ़ते हैं। इसी क्रम में उन्होंने तमिलनाडु की एक गृहिणी की एक चिट्ठी का भी जिक्र किया और इस चिट्ठी के माध्यम से मोदी ने लोगों को भारत सरकार की गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस योजना की जानकारी दी। पीएम ने बताया कि https://gem.gov.in पर ई-मार्केटप्लेस योजना की सारी जानकारी उपलब्ध है। यहां लोग अपनी बनाई चीजें सरकार को बेच सकते हैं।
  • मोदी ने कहा अगर हम खादी का रुमाल दे कर अतिथियों का स्वागत करते हैं, तो इससे गरीब शिल्पकारों और बुनकरों को मदद मिलती है। पीएम ने बताया कि ब्रिटैन दौरे पर क्वीन एलिजाबेथ ने भोजन के बाद मुझे खादी का रुमाल दिखाया था और कहा कि महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी के बाद भेंट किया था। मैं भी जब गुजरात का मुख्यमंत्री था, तो मैंने परंपरा बनाई थी कि हम बुके नहीं बुक देंगे या खादी के रूमाल से अतिथियों का स्वागत करेंगे।
  • पीएम ने कहा कि मौसम बदल रहा है। इस बार गर्मी भी बहुत रही, लेकिन अच्छा हुआ कि मानसून अपने ठीक समय पर है। उन्होंने कहा जीवन में कितनी भी आपाधापी हो, तनाव हो, व्यक्तिगत जीवन हो, सार्वजनिक जीवन हो, बारिश का आगमन मनःस्थिति को बदल देता है।

पीएम मोदी का यह 33वां ‘मन की बात’ कार्यक्रम है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here