राज्‍यसभा में सीना ठोकते हुए बोले PM Modi- देश देख रहा है, एक अकेला कितनों को भारी पड़ रहा है

PM Modi: पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की साजिश को जनता सबक सिखा रही है।मेरे देश की आजादी में देश के आदिवासी भाइयों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।उन्‍होंने कहा कि आदिवासी भाई विकास से वंचित रहे।

0
188
PM Modi in Rajyasabha News
PM Modi in Rajyasabha News

PM Modi in Rajyasabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संसद पहुंचे।पीएम मोदी राज्‍यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। इस दौरान पीएम मोदी के भाषण शुरू होते ही विपक्ष के नेता हल्ला करते हुए दिखे।राज्‍यसभा में सीना ठोकते हुए प्रधानमंत्री बोले देश देख रहा है, एक अकेला कितनों को भारी पड़ रहा है।राज्‍यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस देश को गुमराह कर रही है। पीएम मोदी ने कहा ऐसे लोग जिन्‍हें देश में आर्थिक नीतियों की समझ ही नहीं, मैं उनको चेतावनी देना चाहता हूं कि अपने राज्‍य को जाकर समझाएं। राज्‍य के विकास से केंद्र को भी लाभ होगा।इससे केंद्र को भी मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा पड़ोस के देशों का क्‍या हाल हुआ है।कई देश कर्ज के तले दबते जा रहे हैं।देश की आर्थिक सेहत के साथ खिलवाड़ मत कीजिये।एक सीएम ने बयान दिया, भविष्‍य की योजनाओं को बेहतर बनाने पर ध्‍यान दें। 2047 में ये देश विकसित भारत बने, ये 140 करोड़ देशवासयों का संकल्‍प है। देश लंबी छलांग लगाने को तैयार है।राज्‍यसभा में सीना ठोकते हुए प्रधानमंत्री बोले देश देख रहा है, एक अकेला कितनों को भारी पड़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने छोटे किसानों की आवाज को सुना। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की साजिश को जनता अब सबक सिखा रही है। पीएम मोदी ने राज्‍यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच करारा जवाब देते हुए कहा, जितना कीचड़ उछालोगे, उतना कमल खिलेगा।

पीएम ने कहा, जनता जनार्दन के सपने पूरा करने के लिए काम करते रहेंगे। आजादी से पहले अब तक हमारे सरकार में आने तक सिर्फ 3 करोड़ घरों तक नल से जल मिलता था. पिछले तीन चार साल में 11 करोड़ घरों को नलों से जल मिल रहा है।

हमारी सरकार ने दिक्‍कतों को खत्‍म करने पर जोर दिया।पीएम ने अपनी भाषण की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण को धन्यवाद करते हुए किया। उन्‍होंने कहा कि चर्चा को विस्‍तार देने का प्रयास करने पर सभी का आभार प्रकट करता हूं। पीएम मोदी ने कहा देश की मूलभूत समस्‍याओं पर ध्‍यान देकर उसके निराकरण पर जोर दिया जा रहा।देश के गांव तक प्रगति की मिसाल बनने जा रही है।

PM Modi in Rajyasabha: देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही सरकार

सरकार का प्रयास लगातार देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है। यही वजह है कि जनता की आवश्‍यकताओं को समझते हैं। हमें परिश्रम भी अधिक करना पड़ता है।हमें दिनरात खपाना पड़ा तो खपाएंगे।जनता जनार्दन के सपने पूरा करने के लिए काम करते रहेंगे।

PM Modi in Rajyasabha: 18 हजार गांव जगमगाए

हर घर में एलपीजी कनेक्‍शन जोड़ने पर काम किया। हमारी प्राथमिकता हमारे देश के नागरिक हैं।मुझे इस बात की खुशी की सामान्‍य नागरिक को उसका हक मिलना शुरू हुआ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि18 हजार से ज्‍यादा गांवों में बिजली नहीं थी।जनजातीय गांव थे, पहाड़ के गांव थे। नार्थ-ईस्‍ट के गांव थे।हम मक्‍खन पर नहीं पत्‍थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं। 18 हजार गांव जगमगाए।
दूर-दराज के गांवों को आशा की किरण दिखाई दी। उनका आशीर्वाद हमें मिल रहा है। पहले इन गांवों में महज कुछ घंटे ही बिजली आती थी, लेकिन आज सूरत बदल गई। आज 22 घंटे बिजली सप्‍लाई देने में सफल हुए।

PM Modi in Rajyasabha: कांग्रेस की साजिश को जनता अब सबक सिखा रही

PM Modi in Rajyasabha: पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की साजिश को जनता सबक सिखा रही है।मेरे देश की आजादी में देश के आदिवासी भाइयों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।उन्‍होंने कहा कि आदिवासी भाई विकास से वंचित रहे। पुरानी सरकारों ने नेक नीयत से काम किया होता तो आज 21वीं सदी के तीसरे दशक में मुझे इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती।

PM Modi in Rajyasabha: हमारी सरकार ने छोटे किसानों की आवाज को सुना

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश की कृषि की सच्‍ची ताकत छोटे किसानों में है।उनकी आवाज को सुनने वाला कोई नहीं था।छोटे किसानों को बैंकिंग के साथ जोड़ा।पीएम सम्‍मान निधि के साथ जोड़ा उनके आर्थिक सामर्थ्‍य को मजबूत किया।
मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों पर विशेष ध्‍यान दिया। मीलेट वर्ष मनाने पर फोकस किया।यूएन को इस बाबत लिखा, ताकि उनको ग्‍लोबल मार्केट मिले।
पोषण के लिए भी मीलेट बेहद जरूरी है।

PM Modi in Rajyasabha: महिला शक्‍ति के विकास पर जोर

PM Modi in Rajyasabha: पीएम मोदी ने कहा मातृ पोषण और माताओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दिया।हमने बेटी बचाओ अभियान भी चलाया, हमने बेटियों की रक्षा का काम किया। बच्‍चियों की शिक्षा जारी रहे सुकन्‍या समृद्धि योजना को लागू किया।पीएम मोदी ने कहा मुद्रा योजना को लागू किया।मां बनने के बाद भी नौकरी जारी रखने मातृत्‍व अवकाश लाभ में भी वृद्धि की।बेटियों के लिए सैनिक स्‍कूल खोले।हमारी बेटियां अबला नहीं, सबला हैं।हमने बेटियों के लिए सेना के दरवाजे खोले।
पीएम मोदी ने कहा बेटी को गांव में कमाई के अवसर मिलें, उनके लिए नई योजनाएं शुरू कीं।उज्‍ज्‍वला योजना गैस कनेक्‍शन दिया, नल से जल योजना शुरू की, सौभाग्‍य योजना शुरू की। इसका मकसद माताओं और बहनों की पीड़ा को समाप्‍त करना था।
आयुष्‍मान कार्ड देकर मेडिकल सुविधाएं बढ़ाई।बचत बढ़ाने के लिए जन-धन योजना शुरू की। बेटी का संपत्‍ति पर अधिकार हो, बेटी के नाम पर प्रॉपर्टी करने का हक दिया।
देश में बजट सत्र का आरंभ एक महिला राष्ट्रपति और बजट की घोषणा एक महिला वित्‍त मंत्री द्वारा होती है, ये एक गर्व की बात है।

PM Modi in Rajyasabha: विज्ञान की प्रगति पर जोर दिया

PM Modi in Rajyasabha: पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान की प्रगति पर जोर दिया।आज स्‍टार्टअप की दुनिया में हम पूरे विश्‍व में 3 स्‍थान रखते हैं। सर्वाधिक इनोवेशन में देश के नौजवान आगे आ रहे हैं।पीएम ने कहा आधार की ताकत को दिखाया।आधार के महत्‍व को 2014 के बाद ही समझा गया।

PM Modi in Rajyasabha: ड्रोन की मदद कॉमन मैन को हक दिलवाया

PM Modi in Rajyasabha:पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन की मदद से लोगों को मालिकाना हक दिलवाया।टेक्‍नोलॉजी की मदद से कॉमन मैन को हरसंभव मदद पहुंचाने की कोशिश की।हर देशवासी के हाथ में मोबाइल है।

PM Modi in Rajyasabha:ग्रीन जॉब्‍स की संभावनाएं बढ़ीं

PM Modi in Rajyasabha:पीएम मोदी ने कहा ग्रीन जॉब्‍स की संभावनाएं बढ़ीं हैं। डिजिटल इंडिया, 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पूरे देश में काम कर रहे हैं।लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ी हैं।ईपीएपओ में वर्ष 2021 से 1 करोड़ से अधिक लोग जोड़े गए हैं।
उद्यमियों के लिए स्‍पेस, डिफेंस, माइनिंग आदि कई क्षेत्रों को खोला है। नौजवानों ने इसका भरपूर फायदा भी उठाया है।रक्षा के क्षेत्र में देश आत्‍मनिर्भर बने। करीब 1 लाख करोड़ रुपये का एक्‍सपोर्ट रक्षा के क्षेत्र में देश कर रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि रिटेल से लेकर टूरिज्‍म का विकास हुआ। खादी ग्रामोद्योग को हमारे कालखंड में आगे बढ़ाया गया। ग्राम सड़क योजना, निर्माण कार्य में रोजगार की नए अवसर बने हैं।

PM Modi in Rajyasabha: ये देश किसी की जागीर नहीं

PM Modi in Rajyasabha:राज्‍यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू की पीढ़ी के लोग ही आखिर क्‍यों उनका सरनेम रखने से डरते हैं?पीएम मोदी ने कहा कि हमारा हिसाब मांगते रहते हो, उनकी पीढ़ी में हिचक क्‍यों।ये देश किसी की जागीर नहीं।अंडमान में नेताजी के नाम पर द्वीपों का रखा।देश के सेनानियों के नाम पर द्वीपों का नाम रखा।पीएम मोदी ने कहा मुझे इस पर गर्व है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here