चंद घंटों में तय होगी हिमाचल से दिल्ली की दूरी, PM मोदी ने ऊना में वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसकी आधारशिला 2017 में प्रधानमंत्री ने रखी थी। वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

0
196
PM Modi
PM Modi

PM Modi In Himachal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के ऊना और चंबा का दौरा करने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी कुछ देर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क का शिलान्यास और ट्रिपल आईटी परिसर का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान पीएम जनसभा को बी संबोधित करेंगे। इसके बाद, चंबा में एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का शुभारंभ करेंगे।

PM Modi In Himachal: आज हिमाचल के ऊना और चंबा का दौरा करेंगे PM मोदी, दिवाली से पहले जनता को देंगे ये तोहफा
PM Modi In Himachal

PM Modi In Himachal: ऊना में पीएम जनता को देंगे ये तोहफा

  • फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए प्रधानमंत्री ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे। जिसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। ये पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। इसमें करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है और यह 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा।
  • प्रधानमंत्री नई वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। अंब अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलने वाली यह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्का है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है। यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।
  • प्रधानमंत्री भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसकी आधारशिला 2017 में प्रधानमंत्री ने रखी थी। वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

PM Modi In Himachal: चंबा में इन योजनाओं की सौगात

  • प्रधानमंत्री राज्य में लगभग 3,125 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का भी शुभारंभ करेंगे। राज्य के 15 सीमावर्ती और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए केन्द्र सरकार ने 420 करोड़ रुपये से अधिक स्वीकृत किए हैं।
  • प्रधानमंत्री दो पनबिजली परियोजनाओं- 48 मेगावाट की छंजू-III पनबिजली परियोजना और 30 मेगावाट की देवथल छंजू पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इन दोनों परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और इन परियोजनाओं से हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

PM Modi In Himachal: यहां जानें पीएम का पूरा शेड्यूल

PM Modi In Himachal: आज हिमाचल के ऊना और चंबा का दौरा करेंगे PM मोदी, दिवाली से पहले जनता को देंगे ये तोहफा
PM Modi In Himachal
  • पीएम का हेलीकॉप्टर सुबह 9 बजे ऊना के पुलिस लाइन झालेड़ा लैंड करेगा।
  • सुबह 9:15 बजे ऊना रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
  • सुबह 9:45 बजे वह ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंचेंगे। यहां पीएम मोदी पहले बल्क ड्रग पार्क, हरोली, ऊना-हमीरपुर नई रेलवे लाइन का शिलान्यास करेंगे।
  • सुबह 10:50 बजे झालेड़ा से चम्बा के लिए निकलेंगे।
  • सुबह 11:45 बजे वह चम्बा में सुल्तानपुर हेलीपैड से चौगान मैदान के लिए निकलेंगे।
  • दोपहर 12 बजे वह चौगान में कई परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन करेंगे। यहां वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  • दोपहर 1:05 बजे चम्बा से निकलेंगे. पठानकोट होते हुए वो दिल्ली आएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here