Independence Day 2023: लालकिले से PM Modi ने देशवासियों को दिया विश्वास, कहा- मैं अगले 15 अगस्त को फिर आऊंगा

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। लालकिले से पीएम मोदी ने कहा, मैं अगले 15 अगस्त को फिर आउंगा।

0
44
Independence Day 2023 LIVE: PM Modi की गारेटी- देश भारत अगले 5 वर्षों में दुनिया की तीन अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाएगा
Independence Day 2023 LIVE: PM Modi की गारेटी- देश भारत अगले 5 वर्षों में दुनिया की तीन अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाएगा

Independence Day 2023: देश आज 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। ये लगातार 10वीं बार है जब लालकिले पर पीएम मोदी ने तिरंगा फहराया। लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया। लालकिले से पीएम मोदी ने कहा, मैं अगले 15 अगस्त को फिर आऊंगा।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, 2014 में मैंने परिवर्तन लाने का वादा किया था। आप देशवासियों ने मुझपर भरोसा किया। मैंने आपसे किए वादे को विश्वास में बदल दिया। 2019 में परफोर्मेंस के आधार पर आपने फिर मुझे आर्शीवाद दिया। परिवर्तन ने मुझे दोबारा मौका दिया। मैं आपका हर सपना पूरा करुंगा। मैं अगले 15 अगस्त को फिर आऊंगा। मैं आपके लिए ही जीता हूं। मैं अगर पसीना बहाता हूं तो आपके बहाता हूं क्योंकि आप ही मेरा परिवार है। मैं आपका दुख नहीं देख सकता।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, वाइब्रेंट बॉर्डर गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। वह देश का आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है…मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।

‘विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी’- पीएम मोदी

लाल किले से पीएम मोदी ने विपक्ष दलों पर तंज कसा और कहा, देश के विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी है। तुष्टीकरण की राजनीति ने सामाजिक न्याय को मौत के घाट उतार दिया। देश विकास चाहता है। देश 2047 का सपना साकार करना चाहता है। हम किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को सहन नहीं कर सकते है।

Independence Day 2023 LIVE: देश के हर क्षेत्र में महिलाओं के बढ़ते प्रभाव को PM Modi ने सराहा
Independence Day 2023

PM Modi ने कहा- ‘भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण से पाना है मुक्ति’

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा। हमारे देश को परिवारवाद ने नोंच लिया है। तीसरी बुराई तुष्टीकरण की है। इसने हमारे देश पर दाग लगा दिया है। हमें इन तीन बुराइयों के खिलाफ पूरे सामर्थ्य के साथ लड़ना है। इन तीन बुराइयों से मुक्ति पाना है।

‘2047 में दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित होना चाहिए’- पीएम मोदी

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, सपने अनेक है, संकल्प साथ है, नीतियां स्पष्ट हैं। लेकिन कुछ सच्चाइयों को हमें स्वीकार करना होगा। मैं आज लाल किले से आपका आर्शीवाद मांगने आया हूं। आज कुछ चीजों को हमें गंभीरता से लेना होगा। 2047 में जब देश आजादी के 100 साल का जश्न बनाएगा, उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए।

download 10
PM Modi

लालकिले से पीएम मोदी ने कहा, मेरा सपना है गांव में दो करोड़ दीदी को लखपति बनाने का है, इसलिए हम नई योजना के बारे में सोच रहे हैं। एग्रीकल्चर फील्ड में टेक्नोलॉजी जाएंगेड्रोन की सर्विस उपलब्ध कराने के लिए हम इन्हें ट्रेनिंग देंगे। पीएम मोदी ने कहा, देश हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। देश आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है।

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। हमनें भारत की नई संसद को समय से पहले बना दिया। ये नया भारत है। ये भारत न रुकता है, ये भारत न थकता है, ये भारत न हांफता है और न ये भारत हारता है। पूरी दुनिया को मंहगाई ने दबोच रखा है लेकिन भारत ने महंगाई को नियंत्रित रखने के लिए भरपूर प्रयास किए। हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा, हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।

बता दें कि 77वें स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। लालकिले पर जाने से पहले पीएम मोदी दिल्ली के राजघाट पहुंचे थे। यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने फूलों की वर्षा की। इसके बाद लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन शुरू हो गया है।

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब जनसंख्या के मामले में भी अग्रणी देश। इतना बड़ा देश, मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

Independence Day: मणिपुर में लगातार शांति की खबरें मिल रही है- PM Modi

पीएम मोदी ने आगे कहा, मणिपुर में पिछले दिनों हिंसा का दौर चला। लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ है। लोग शांति के पर्व को आगे बढ़ाए। शांति से ही रास्ता निकलेगा। केंद्र और राज्य सरकार शांति बनाए रखने के लिए भरपूर प्रयास कर रही और करती रहेगी।

प्राकृतिक आपदा ने देश में अल्पनीय संकट किए पैदा- PM Modi

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा कर दिया है। मैं इसका सामना करने वाले सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी। ये विश्वास दिलाता हूं।

ये देश आसमान से उतने अवसर देने का सामार्थ्य रखता है- – PM Modi

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, जैसा सौभाग्य आज देश के नौजवानों को मिला है, ऐसा सौभाग्य शायद ही किसी को मिलता है। हमें इसे गंवाना नहीं चाहिए। आने वाला समय टेक्नोलॉजी से प्रभावित रहने वाला है। हमारे छोटे-छोटे शहर और कस्बे आबादी में छोटे हो सकते हैं, लेकिन उनका सामार्थ्य किसी से कम कम नहीं है। देश में अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे। ये देश आसमान से उतने अवसर देने का सामार्थ्य रखता है।

PM Modi ने कहा ‘हम जो निर्णय लेंगे, वह इतिहास को जन्म देगा’

पीएम मोदी ने आगे कहा, मैं पिछले 1000 सालों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा, ‘कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।

देश की वश्विक अर्थव्यवस्था 5वें नंबर पर आ गई है – PM Modi

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से देश बदल रहा है। लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, हम 2014 में वश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे। आज हम 5वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। ये ऐसे ही नहीं हुआ है। भ्रष्टाचार ने देश को दबोचे रखा था। मैं 10 सालों का हिसाब देशवासियों को दे रहा हूं। पहले गरीबों का घर बनाने के लिए 90 हजार करोड़ खर्च होता था। आज चार लाख करोड़ खर्च हो रही है।

अगले महीने करेंगे विश्वकर्मा योजना लॉन्च- लाल किले से पीएम मोदी

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने ऐलान किया कि अगले महीने विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे। विश्वकर्मा योजना में 15 हजार करोड़ रुपये लगाएंगे। हमनें आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये लगाए।

पीएम मोदी ने आगे कहा, आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here