Independence Day 2023: स्‍वतंत्रता दिवस के मौके दिल्‍ली छावनी में तब्‍दील, Artificial Intelligence रखेगा निगरानी

Independence Day 2023: आतंकी तत्वों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चेहरे की पहचान करने वाला सिस्टम भी मौजूद है।

0
83
Independence Day 2023: High Security in Delhi News
Independence Day 2023

Independence Day 2023: भारत मंगलवार यानी (15 अगस्त) को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लोग बिना किसी असुविधा के आवागमन करें, इसके लिए शहरभर में 10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही अन्य अधिकारी भी तैनात रहेंगे।
पुलिस उपायुक्त और जनसंपर्क अधिकारी सुमन नलवा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा का प्रभारी होने पर दिल्ली पुलिस को गर्व है। पूरे शहर में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। स्वतंत्रता दिवस के लिए शहर भर में तैनात किए गए 10,000 अधिकारियों में दिन के मुख्य आयोजन स्थल लालकिला और कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग पर रहेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये निगरानी रखी जाएगी।

Independence Day 2023 ki Preprations
Independence Day 2023

Independence Day 2023: चेहरों की होगी पहचान

15 Aug 1 security 3 min
Independence Day 2023.

Independence Day 2023: अधिकारी ने कहा, तैनात टीमों में एंटी सेबोटेज इन्वेस्टिगेशन एक्सेस कंट्रोल एंड एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड शामिल हैं।आतंकी तत्वों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित चेहरे की पहचान करने वाला सिस्टम भी मौजूद है।

गौरतलब है कि बीते रविवार यानी 13 अगस्त की आधी रात से राजधानी के अंदर भारी वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं दी जा रही है। सीमाओं पर निगरानी रखने और खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए जवानों की तैनाती है। महत्‍वपूर्ण जगहों पर यातायात प्रतिबंध लगाए गए हैं और नागरिकों को अपडेट करने के लिए नियमित रूप से यातायात सलाह जारी की जा रही है।
डीसीपी सागर सिंह कलसी ने कहा पिछले 2 महीनों से होटल गेस्ट हाउस, पेइंग गेस्ट आवास और लॉज में तलाशी अभियान चलाए जा रहे हैं। संदिग्ध वस्तुओं और व्यक्तियों की जांच के लिए शहर भर में हर चौराहे पर प्रतिदिन 100 से अधिक वाहनों की जांच की गई।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here