प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CBSE कक्षा दसवीं की गणित और बारहवीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा लीक मामले में नाराजगी जाहिर की है। वहीं इस मामले पर पीएम मोदी ने मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बातचीत की है।

इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसी छात्र के साथ अन्याय नहीं होगा। परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। परीक्षा लीक मामले की जांच होगी। यह जांच दिल्ली पुलिस करेगी।

जावड़ेकर ने आगे कहा पेपर का कुछ हिस्सा व्हाट्सऐप पर लीक हुआ था और हमने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है। इस मामले की जांच जारी है और सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमने पेपर के वितरण के समय सुरक्षा और कड़ी करने का फैसला किया है।

मंत्री जावड़ेकर ने आगे बताया कि परीक्षाएं पूरे देश में आयोजित की गई हैं लेकिन पेपर लीक की खबरें सिर्फ दिल्ली के कुछ स्कूलों से आई हैं। कैबिनेट द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के गठन को मंजूरी दी जा चुकी है जो अगले साल तक प्रभाव में आ जाएगी जो लीक-प्रूफ परीक्षा कराएगी।

बता दें कि बुधवार  को बोर्ड ने गणित और अर्थशास्त्र का पेपर फिर से कराने का फैसला किया है। अभी ये जानकारी नहीं दी गई है कि पेपर किस दिन कराए जाएंगे। बोर्ड दसवीं कक्षा के गणित के पेपर और 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा करवाएगा। आरोप लगे हैं कि ये दोनों पेपर लीक हो गए थे। इस वजह से इन्हें दोबारा कराने का फैसला लिया गया है

गौरतलब है कि पिछले दिनों इस तरह की खबरें आईं थीं कि इन दो विषयों के पेपर लीक हो गए थे। इकोनॉमिक्स के पेपर लीक होने की खबरों के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसौदिया ने कहा था कि वो इस मामले की जांच कराकर सीबीएसई को जानकारी देंगे। 12वीं इकोनॉमिक्स के पेपर लीक होने की जांच दिल्ली पुलिस भी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here