PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी 17 अक्टूबर को ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन’ का करेंगे उद्घाटन, बैंक अकाउंट में इसी दिन आएंगे 2 हजार रुपये

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिवाली से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में मोदी सरकार 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी।

0
149
PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन” का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने जानकारी दी है कि इस दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त की राशि भी जारी करेंगे। बता दें कि देश में सरकार कई ऐसी योजनाएं और कार्यक्रम चलाती है, जिससे जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंच सके। भारत में शिक्षा, रोजगार, राशन, पेंशन से जुड़ी कई योजनाएं चल रही हैं। जहां एक ओर राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं, वहीं दूसरी ओर भारत सरकार भी अपने स्तर पर कई योजनाएं संचालित करती है, जैसे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है और अब तक 11 किश्तों के माध्यम से पात्र किसानों के खाते में पैसा भेजा जा चुका है और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है।

download 59
PM Kisan Yojana 12th installment

PM Kisan Yojana के 12वीं किस्त की क्या है स्थिति?

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। इसमें योजना से जुड़े लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। इसकी आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी और अगर आपने इस तारीख तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो नियम के तहत मिलने वाली किस्त का पैसा अटक सकता है। लेकिन जिन किसानों ने यह काम तय समय में पूरा कर लिया है उन्हें किश्त का लाभ दिया जाएगा। पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है।

download 60
PM Kisan Yojana 12th installment date

17 अक्टूबर को जारी की जाएगी 12वीं किस्त

पीएमओ ने कहा कि दिवाली से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन” का उद्घाटन के दौरान किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here