PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त जारी होने में हो सकती है देरी! जानें कब तक करना होगा इंतजार

फरवरी, 2019 की शुरुआत में जब पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी तो इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी के लिए तय था।

0
152
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Yojana: सरकार ने घोषणा की है कि छोटे और सीमांत किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त मिलेगी। सभी किसान लाभार्थी पीएम किसान निधि योजना से जुड़े बैंक खाते के माध्यम से 2 हजार रुपये का 12वां भुगतान प्राप्त करने के हकदार हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान योजना की E-Kyc की समय सीमा बुधवार को समाप्त हो गई। ऐसे में लाभार्थी किसानों को अब केंद्रीय कार्यक्रम की 12वीं किस्त का इंतजार करना होगा। किसानों का अनुमान है कि केंद्र जल्द ही किसानों के 12वीं के भुगतान के लिए पीएम किसान योजना का वितरण करेगा लेकिन धनराशि जारी होने में कुछ देरी हो सकती है।

7759 government farmers scheme
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana:12वीं किस्त में क्यों हो सकती है देरी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में आने में कुछ समय लग सकता है क्योंकि न न ही एफटीओ जनरेट हो रहा है और भुगतान की पुष्टि लंबित है। इसका मतलब है कि राज्य सरकारों ने अभी तक किसानों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम शुरू नहीं किया है। ऐसे में किसानों को इस बार कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है।

PM Kisan eKYC
PM Kisan eKYC

क्या है किसान सम्मान योजना?

बता दें कि फरवरी, 2019 की शुरुआत में जब पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी तो इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी के लिए तय था। इस योजना को बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया और सभी किसान परिवारों को उनकी जोत के आकार के बावजूद विस्तारित किया गया। केंद्र सरकार ने देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ देने का निर्णय अधिसूचित किया था, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here