ट्रेनों में सफर करने के दौरान अब चाय-कॉफी पर यात्रियों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। भारतीय रेल ने इसकी कीमत 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दी है। ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने के मेन्यू और कीमतों की समीक्षा के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन ने ये आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अब चाय केतली में नहीं सर्व की जाएगी। रेलवे ने ये फरमान सभी जोन के लिए जारी किया है। बताया जा रहा है कि ये प्रस्‍ताव आईआरसीटीसी की ओर आया था। इसे रेलवे बोर्ड ने मंजूर कर लिया है। रेलवे का तर्क है कि ये बढ़ोतरी मामूली है। यह फैसला जल्‍द लागू हो जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने बड़ा फैसला ये भी लिया है कि केतली में चाय देने का चलन खत्‍म किया जाएगा क्‍योंकि यात्री कम ही ऐसा ऑर्डर करते हैं। बोर्ड का तर्क है कि लागत कटौती में कमी लाने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। केतली में 285 एमएल चाय आती थी, साथ में इसमें दो टी बैग दिए जाते थे और दो शुगर पाउच, इसकी कीमत 10 रुपए थी। इस व्‍यवस्‍था को खत्‍म कर दिया गया है। वहीं 285 एमएल कॉफी, इंस्‍टेंट कॉफी सैशे और दो शुगर पाउच के साथ 15 रुपए में मिलती थी, ये भी बंद कर दी गई। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि लाइसेंस फी बदलकर कीमतों के अनुरूप की जाए।

आईआरसीटी करीब 350 ट्रेनों में पैंट्री कार का संचालन करती है। राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में मिलने वाली सेवाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहां जो फूड पैकेज मिल रहा है वो उसी कीमत पर मिलता रहेगा। हालांकि ये प्रीपेड होता है। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल IRCTC का नया नामकरण करना चाहते हैं। वो उसे ऐसा नाम देना चाहते हैं जो छोटा और आई कैचिंग हो। गोयल ने रेल अफसरों को आईआरसीटीसी का नया नाम सुझाने की जिम्‍मेदारी दी है। आईआरसीटीसी के एक सीनियर अफसर ने बताया कि फर्स्‍ट लेवल कमेटी ने करीब 700 नाम सेलेक्‍ट किए हैं। ये सूची अब सेकंड लेवल कमेटी को भेजी गई है जो एक नया नाम चुनेगी और जल्‍द ही IRCTC का नाम बदल जाएगा।

एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here