भारत अपनी अत्याधुनिक तकनीक को तेजी से विकसित कर रहा है और हाल में भारत ने कई मिसाइलों के सफल परीक्षण किए है। जिसे देख पाकिस्तान को चिंता सताए जा रही है। पाकिस्तान रुस्तम 2 के सफल परीक्षण के बाद घबरा गया है और पाक ने इसे लेकर गहरी चिंता जताई है।

गुरुवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान जब पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल से सवाल किया गया तो उन्होंने इस पर गहरी चिंता जताई। उन्होंने कहा, ‘अगर परंपरागत और गैर परंपरागत क्षेत्रों में निर्माण व सैन्य क्षमताओं के विस्तार के संदर्भ में देखा जाए तो भारत द्वारा ड्रोन तकनीक का विकास करना चिंताजनक है।’

ये भी पढ़ें:भारत ने किया स्वदेशी 12 टन वजनी अग्नि -1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों व जिम्मेदार देश के व्यवहार के अन्य स्थापित नियमों के अनुरूप होना चाहिए।

इसके साथ ही फैसल ने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आइएमपीपीए) द्वारा पाकिस्तानी अभिनेताओं व कलाकारों पर प्रतिबंध बरकरार रखने के निर्णय की भी आलोचना की। फैसल ने आरोप लगाया कि कलाकारों को प्रतिबंधित करने के बाद कई अन्य फैसले आए।

यह भी पढ़ें: भारत ने कायम किया विश्वरिकॉर्ड, सुखोई से किया ‘ब्रह्मोस मिसाइल’ का सफल परीक्षण

पाकिस्तान और भारत के विदेश सचिवों के अफगानिस्तान में ‘काबुल प्रोसेस’ से इतर मुलाकात करने की संभावना के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘ऐसी किसी भी बैठक की व्यवस्था नहीं की गई है।’

जब फैसल से पूछा गया कि भारतीय मीडिया में आई खबर कि आगामी दिनों में भारत के विदेश सचिव पाकिस्तान की यात्रा कर सकते हैं, तो वह बोले ,कि ‘मुझे ऐसी किसी भी यात्रा की जानकारी नहीं है।’ भारत-पाकिस्तान द्वारा बूढ़े, मानसिक रूप से बीमार और महिला कैदियों के आदान-प्रदान से जुड़े समझौते की योजना पर फैसल ने कहा, ‘प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय गौर कर रहा है।

यह भी पढ़े: ISRO ने रचा इतिहास, जीएसएलवी मार्क-3 का हुआ सफल परीक्षण

गौरतलब है कि रुस्तम-2 को अमेरिकी प्रिडेटर ड्रोन की तर्ज पर निगरानी के उद्देश्य से विकसित किया गया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में स्थित अपने परीक्षण केंद्र में 25 फरवरी को घरेलू तकनीक से निर्मित ड्रोन रुस्तम-2 का एक सफल परीक्षण किया। खास बात यह है कि कॉम्बैट ऑपरेशंस में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here