ओखी तूफान ने दक्षिण भारत में जमकर तबाही मचाई थी, जिसमें 26 से भी ज्यादा लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। लेकिन जब ओखी का इतने से भी मन नहीं भरा, तब उसने मुंबई में जाकर लोगों का जीना मुश्किल कर दिया था। मंगलवार को मौसम विभाग ने इस तूफान के गुजरात में भी दस्तक देने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद गुजरात में ओखी के कहर से लोगों को बचाने के लिए सूरत, नवसारी और राजकोट में एनडीआरएफ की दो-दो टीमें तैनात कर दी गई थी। लेकिन अंत समय पर ओखी ने अपना मन बदल लिया, जिस वजह से गुजरात की तटीय सीमा पर आने से पहले ही तूफान शांत हो गया और गुजरात पर मंडरा रहा खतरा टल गया।

लेकिन दक्षिण भारत में जमकर तबाही मचाने वाला तूफान दिल्ली के लोगों के लिए तोहफा साबित हो सकता है। इस बात की पुष्टि अमेरिकी एजेंसी ने की है, नासा का मानना है कि अब ओखी का असर गुजरात और महाराष्ट्र में तो देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन ओखी दिल्ली में छाई धुंध को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।

ochi cyclone is obliging for delhi ncr , Clouds will clean soon: NASAनासा ने 4 दिसंबर को एक तस्वीर शेयर की, जिसमें खुशी जाहिर करते हुए बताया- कि दक्षिण भारत के लिए श्राप बना ओखी दिल्ली के लिए वरदान साबित हो सकता है और दिल्ली में एक लंबे अरसे से छाये धुंध के बादल छट सकते हैं।

दिल्ली के लोगों को काफी लंबे समय से प्रदूषित हवा का सामना करना पड़ रहा हैं, जिससे लोगों की जान खतरे में बनी हुई हैं। लेकिन अब नासा के इस एलान के बाद दिल्लीवासी राहत की सांस ले सकते हैं। ऐसा भी कह सकते हैं कि ओखी तूफान दिल्ली को धुंध से छुटकारा दिलाकर दिल्लीवासियों को सबसे बड़ा तोहफा देने की फिराक में है।

ओखी तूफान ने जहां एक ओर दक्षिण भारत में तबाही मचाकर करीब 26 लोगों की जान ली, तो वही दूसरी ओर मुंबई में भी ओखी का कहर भीषण बारिश के रूप में फूंटा। लेकिन ये श्रापी तूफान दिल्ली के लिए नर्म पड़ता नजर आ रहा है। अब देखने वाली बात ये होगी कि नासा की ये बात सही साबित होती है या फिर ये ओखी चक्रवात दिल्ली को बर्बाद करके ही राहत लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here