दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर को बिजली देने के उद्देश्य से ‘सौभाग्य योजना’ का लोकार्पण किया। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने ओएनजीसी के ‘दीनदयाल ऊर्जा भवन’ को भी राष्ट्र का समर्पित किया। प्रधानमंत्री के साथ इस मौके पर पट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे।

इस योजना के तहत जिनका नाम  2011 की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना सूची में है, ऐसे लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। वहीं जिनका नाम जनगणना में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रुपए में कनेक्शन दिया जाएगा। यह 500 रुपए भी एक बार में नहीं दस किश्तों में वसूले जाएंगे। इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन के साथ एक सोलर पैक भी दिया जाएगा, जिसमें 5 एलईडी बल्ब, एक बैट्री पॉवर बैंक, एक डीसी पॉवर प्लग और एक डीसी पंखा रहेगा। इस योजना की खास बात है कि इसमें बिजली कनेक्शन प्रीपेड रहेगा और उपभोक्ता इसे मोबाइल की तरह रिचार्ज कर सकेंगे।

इस योजना का लक्ष्य बिहार, यूपी, एमपी, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में हर घर में बिजली पहुंचाना है। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 31 मार्च, 2019 तक देश के हर घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना पर कुल 16320 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है।

ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह ने योजना कि जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में बड़े पैमाने पर नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि एपीएल परिवार से 500 रुपये दस किश्तों में लिए जाएंगे। गांव-गांव में कैंप लगाकर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। सिंह ने बताया कि शिकायतों के निस्तारण के लिए मोबाइल टीम तैयार की जाएगी और जहां भी लाइन में कोई खराबी होगी, उसे तुरंत मरम्मत किया जाएगा.

इस योजना का स्लोगन है, ‘रोशन होगा हर घर, गांव हो या शहर’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here