सीबीआई डायरेक्टर का पदभार संभालते ही सुबोध कुमार जायसवाल एक्शन में नजर आ रहे हैं। उन्होंने देश भर में सीबीआई के अधिकारियों का हुलिया बदलने का आदेश दिया है। यानि की अब महिला और पुरुष अधिकारी नए रंग रूप में नजर आएंगे। दरअसल सुबोध जायसवाल ने पदभार संभालते ही अधिकारियों के लिए ड्रेस कोड तय कर दिया है।

सीबीआई के नए चीफ ने आदेश दिया है कि एजेंसी के प्रत्येक अधिकारी / कर्मचारी कार्यालय में उचित फॉर्मल पोशाक पहनेंगे। उन्होंने कहा कि दफ्तर में जींस, टी-शर्ट्स और स्पोर्ट्स जूते नहीं पहन सकते हैं।

पुरुष अधिकारियों के लिए आदेश दिया गया है कि वे फॉर्मल शर्ट-पैंट और फॉर्मल जूते ही पहनेंगे। इतना ही नहीं, उन्हें प्रोपर शेविंग के साथ ही ऑफिस भी आना होगा। वहीं, ड्यूटी के दौरान महिला अफसरों या स्टाफ को सिर्फ साड़ी, सूट और फॉर्मल शर्ट पहनने को कहा गया है। सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल की मंजूरी के साथ उप निदेशक (प्रशासन) अनूप टी मैथ्यू द्वारा जारी एक आदेश में यह कहा गया है। बता दे कि, पहले अधिकारी टी-शर्ट या जींस पहनते लेकिन अब नए नियम कानून के बाद यह नहीं चलेगा।

आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि, ऑफिस में चप्पल या अनऑफिसियल कपड़े पहन कर प्रवेश नहीं कर सकते हैं। आदेश में देश भर में सीबीआई की सभी शाखाओं के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि, एक पेशेवर जांच ऐजेंसी के रुप में हमारा फर्ज बनता है कि, हम पूरी तरह से डिसिप्लिन में रहें। इंसान का डिसिप्लिन उसके कपड़ों से साफ झलकता है।  हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने कैजुअल जैसे जींस और टी-शर्ट पहनना शुरू कर दिया और किसी ने इसे रोका नहीं, विशेष रूप से मंत्रालय के कर्मचारियों ने। अब एक बार फिर हम पूरी तरह फॉर्मल में नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here