New Rule For Seat Belt: कार की पिछली सीट पर बैठे हैं तो भी पहनें सीट बेल्ट, नहीं तो कटेगा चालान…

पिछली सीट पर आप बैठे हैं और सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, तो अलार्म बजेगा और चालान कटेगा।

0
199
प्रतिकात्मक चित्र
प्रतिकात्मक चित्र

New Rule For Seat Belt: रोड एक्सीडेंट के मामले में भारत विश्व में पहले स्थान पर है। विश्व बैंक की रिपोर्ट मानें, तो यहां दुनिया की महज एक प्रतिशत गाड़ियां चलती हैं, लेकिन हादसे में 11 प्रतिशत लोगों की जानें जाती हैं। हाल ही में टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे की मौत के बाद सरकार ने गाड़ियों में पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाने को जरूरी बताया है। आइए जानते हैं क्या है नया नियम…

Nitin Gadkari
Nitin Gadkari

New Rule For Seat Belt: बेल्ट नहीं लगाने पर बजेगा अलार्म

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को बताया कि अब गाड़ी की पिछली सीट पर भी बैठने वाले लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि अब तक सिर्फ आगे वाली सीट पर सीट बेल्ट नहीं पहनने पर अलार्म बजता रहा है और चालान भी काटे जा रहे हैं, लेकिन अब यह नियम पीछे वाली सीट पर भी लागू होगा। पिछली सीट पर आप बैठे हैं और सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, तो अलार्म बजेगा और चालान कटेगा।

जल्द ही नियम होंगे लागू – नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली सीट पर सीट बेल्ट लगाने वाले नियम और आदेश तीन दिन में लागू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये आदेश बड़ी और छोटी सभी गाड़ियों पर लागू होगा। उन्होंने कहा कि पीछे वाली सीट पर सीट बेल्ट बांधने के लिए क्लिप की व्यवस्था होगी। इसके अलावा पीछे की सीट पर बैठे लोग जबतक सीट बेल्ट नहीं बांधेंगे, तब तक अलार्म बजता रहेगा। नितिन गडकरी ने लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इस नियम को लागू करने की बात कही है।

सीट बेल्ट आपको रखती है सुरक्षित

सर्वे बताते हैं कि सीट बेल्ट आपको खासकर हादसे के वक्त सुरक्षा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीट बेल्ट बांधने पर हादसे के वक्त गाड़ी में आगे की सीट पर बैठे यात्री की मौत की संभावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। वहीं, पीछे की सीट पर बैठे लोगों की मौत की संभावना 25 फीसदी तक कम हो जाती है। सड़क और परिवहन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में सीट बेल्ट नहीं बांधने पर 15,146 लोगों की मौत हो गई थी।

साइरस मिस्त्री ने नहीं बांधी थी सीट बेल्ट- रिपोर्ट

सरकार ने ये फैसला टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद लिया है। मालूम हो कि साइरस मिस्त्री पिछले रविवार को मर्सिडीज कार से अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे। उनकी कार में कुल चार लोग सवार थे। महाराष्ट्र के पालघर जिले में सूर्या नदी के ऊपर बने पुल पर कार डिवाइडर से टकरा गई थी। इसमें कार की पीछे की सीट पर बैठे साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले की मौत हो गई थी। मामले में आई रिपोर्ट से पता चला था कि वे दोनों सीट बेल्ट नहीं पहने थे। वहीं, इस हादसे में कार की आगे की सीट पर बैठे डेरियस और कार चला रहीं अनाहिता पंडोले जख्मी हो गए थे।

यह भी देखेंः

Delhi को प्रदूषण से बचाने पर सरकार सख्‍त, Eco Friendly मनेगी दिवाली, पटाखों के उत्‍पादन से लेकर ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर Jan 2023 तक Ban

PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त जारी होने में हो सकती है देरी! जानें कब तक करना होगा इंतजार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here