नए संसद भवन के 6 द्वारों की रक्षा करेंगे ये प्राणी, जानिए किस चीज का हैं प्रतीक

0
130
new parliament building 6 gates
new parliament building 6 gates

19 सितंबर से संसद की कार्यवाही उसके नए भवन से चलने लगेगी। दिलचस्प बात ये है कि नए संसद भवन के छह द्वारों के नाम प्राणियों के नाम पर रखे गए हैं। इनमें से प्रत्येक प्राणी संसद के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है।

छह द्वार हैं गज द्वार, अश्व द्वार, गरुड़ द्वार, मकर द्वार, शार्दुल द्वार और हंस द्वार। प्रत्येक दरवाज़े पर उस प्राणी की एक मूर्ति है जिसके नाम पर इसका नाम रखा गया है।

गज द्वार का नाम हाथी के नाम पर रखा गया है, जो बुद्धि, स्मृति, धन और बुद्धिमत्ता का प्रतिनिधित्व करता है। यह द्वार भवन के उत्तर की ओर है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा का संबंध बुध से है, जिसे बुद्धि का स्रोत माना जाता है। द्वारों पर हाथी की आकृतियाँ आम हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन्हें समृद्धि और खुशहाली लाने वाला माना जाता है।

अश्व द्वार का नाम घोड़े के नाम पर रखा गया है। घोड़ा शक्ति, ताकत और साहस का प्रतीक है। तीसरे द्वार का नाम पक्षियों के राजा गरुड़ के नाम पर रखा गया है। गरुड़ को भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है। गरुड़ को शक्ति और धर्म (कर्तव्य) का प्रतीक माना जाता है। गरुड़ द्वार नए संसद भवन का पूर्वी प्रवेश द्वार है।

इसी तरह मकर द्वार है। मकर मूर्तियां दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में फैले हिंदू और बौद्ध स्मारकों में देखी जाती हैं। एक ओर, विभिन्न प्राणियों के संयोजन के रूप में मकर भारत की विविधता में एकता का प्रतिनिधित्व करता है। और दूसरी ओर, द्वारों पर मकर की मूर्तियां रक्षक के रूप में देखी जाती हैं। मकर द्वार पुराने संसद भवन के प्रवेश द्वार की ओर है।

पांचवें द्वार का नाम एक अन्य पौराणिक प्राणी – शार्दुल के नाम पर रखा गया है, जिसका शरीर शेर का है, लेकिन सिर घोड़े, हाथी या तोते का है। नए संसद भवन के गेट पर शार्दुल की मौजूदगी देश के लोगों की शक्ति का प्रतीक है।

संसद के छठे द्वार का नाम हंस के नाम पर रखा गया है। हंस देवी सरस्वती की सवारी है। हंस की उड़ान मोक्ष का प्रतीक है, या जन्म और मृत्यु के चक्र से आत्मा की मुक्ति का प्रतीक है। संसद के द्वार पर हंस की मूर्ति आत्म-साक्षात्कार और ज्ञान का प्रतीक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here