National Farmers Day 2021: 23 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है Kisan Diwas? जानें कुछ अहम बातें

0
805
MP FARMER
MP FARMER

National Farmers Day 2021: इतहिस के पन्नों को पलट कर देखें तो 23 दिसंबर के दिन दुनियाभर में तमाम घटनाएं हुईं थीं, लेकिन भारत में 23 दिसंबर के दिन किसान दिवास (Kisan Diwas) मनाया जाता है। इसी दिन भारत के पांचवे प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh ) का जन्म हुआ था। उन्होंने किसानों के उत्थान के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। वे खुद किसान परिवार से थे, इसलिए किसानों के हालात को बेहतर समझते थे। केंद्र सरकार ने साल 2001 में चौधरी चरण सिंह के सम्मान में हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) के रूप में मनाने का फैसला किया था।

National Farmers Day इसलिए मनाया जाता है।

 National Farmers Day
National Farmers Day

चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) का जन्म 23 दिसंबर 1902 में उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हुआ था। किसान परिवार में जन्मे चौधरी चरण सिंह किसानों की समस्याओं को अच्छी तरह समझे थे। यह दिन कृषि क्षेत्र को समझने और किसानों को सशक्त बनाने का विचार देता है।

किसान दिवस देश में किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में शिक्षित करता है। यह महत्वपूर्ण दिवस देश में किसानों के महत्व और देश के समग्र आर्थिक और समाजिक विकास के बारे में लोगों में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

National Farmers Day है खास

बता दें कि जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान चौधरी चरण सिंह ने किसानों के जीवन और उनकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई अहम नीतियां बनाईं। यकीनन उनके प्रयास रंग लाए और किसानों की स्थिति में बदलाव भी हुए। कम समय के लिए पीएम रहते हुए भी चौधरी चरण सिंह ने किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई।

संबंधित खबरें:

Year Ender 2021: किसानों ने जब दिल्ली के दिल पर किया था वार, तस्वीरें कर देंगी परेशान

किसान आंदोलन खत्म होते ही Gurnam Singh Chadhuni ने बनाई पार्टी, Punjab Election में ठोकेंगे ताल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here