प्रधानमंत्री Narendra Modi ने त्रिपुरा में महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का उद्धाटन किया

0
331
Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने त्रिपुरा की अपनी एकदिवसीय यात्रा के दौरान महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया।

लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्गमीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है।

नए टर्मिनल भवन का विकास देश भर के सभी हवाई अड्डों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री की पहल के अनुरूप एक प्रयास है। इस मौके पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा, ‘इस स्थिति को बदलने के लिए ही मैंने यहां के लोगों को HIRA का आश्वासन दिया था- H से हाईवे, I से इंटरनेट वे, R से रेलवे, A से एयरवेज। आज हीरा मॉडल पर त्रिपुरा अपनी कनेक्टिविटी सुधार रहा है, अपनी कनेक्टिविटी बढ़ा रहा है”।

इस मौके पर पीएम मोदी मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन का भी शुभारंभ करेंगे।

पीएम Narendra Modi ने विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 काल शुभारंभ किया

विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है और 100 मौजूदा उच्च/उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Narendra Modi
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “21वीं सदी में भारत को आधुनिक बनाने वाले नौजवान मिलें, इसके लिए देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है।इसमें स्थानीय भाषा में पढ़ाई पर भी उतना ही जोर दिया गया है।त्रिपुरा के विद्यार्थियों को अब मिशन-100 विद्या ज्योति अभियान से भी मदद मिलने वाली है”।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों तक पहुंचना है। इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, सभी मौसम के अनुकूल सड़कें, हर घर के लिए शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं।

Narendra Modi
Narendra Modi

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना की चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पहले यहां भ्रष्टाचार की गाड़ी रुकने का नाम नहीं लेती थी और विकास की गाड़ी पर ब्रेक लगा हुआ था। पहले जो यहां सरकार थी उसमें त्रिपुरा के विकास का न विजन ता न ही उनकी नीयत थी, गरीबी और पिछड़ेपन को त्रिपुरा के भाग्य के साथ चिपका दिया गया था”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा की जनसभा में मौजूद जनता से कहा कि देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का विकल्प देने में भी त्रिपुरा एक अहम भूमिका निभा सकता है। यहां बने बांस के झाड़ू, बांस की बोतलें, ऐसे प्रोडक्ट्स के लिए बहुत बड़ा बाज़ार देश में बन रहा है। इससे बांस के सामान के निर्माण में हज़ारों साथियों को रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार भी मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: PM Narendra Modi ने मणिपुर में कहा- हमने पूर्वोत्तर के लिए ‘Act East’ का संकल्प लिया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here