उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी को मिली हार मुलायम सिंह यादव के कुनबे में एक बार फिर फूट डाल सकती है। सपा संरक्षक मुलायम चुनाव परिणामों के बाद लगातार हार और चुनावों से पहले पार्टी में मचे घमासान पर बोलते नजर आ रहे हैं। चुनावों के बाद अपने गढ़ मैनपुरी पहुंचे मुलायम का यह दर्द आज फिर बाहर निकल आया। मुलायम ने मैनपुरी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेटे अखिलेश को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि मेरा इतना अपमान कभी नहीं हुआ था। मुलायम ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि मैंने अखिलेश को सीएम बनाया। क्या आपको लगता है कि कोई बाप अपने रहते हुए बेटे को सीएम बनाएगा?

मुलायम ने अखिलेश और पार्टी की स्थिति पर बोलते हुए कहा कि अखिलेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बोलने का मौका दिया मुलायम बोलतेबोलते यह भी कह गए कि जो अपने बाप का न हो सका वह किसी और का क्या होगा? उनके इस बयान को शिवपाल यादव से जोड़ कर देखा जा रहा है। जिन्हें चुनावों से पहले अखिलेश विवाद की वजह मानते आये थे। अखिलेश ने शिवपाल को मंत्री पद से भी हटा दिया था। अखिलेश ने शिवपाल से प्रदेश अध्यक्ष और मुलायम से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छीनते हुए पार्टी पर अपना कब्ज़ा जमा लिया था। मुलायम चुनाव प्रचार से भी दूर रहे थे।

अखिलेश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने उतरी सपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद मुलायम लगातार खफा नजर आ रहे हैं। इससे पहले भी मुलायम ने पार्टी की हार पर संसद में बोला था। जीएसटी पर चर्चा के दौरान दिया गया उनका यह बयान वहां मौजूद नेताओं को चौंका गया था। तब उन्होंने बीजेपी और प्रधानमंत्री पर झूठे वादों के बदौलत चुनाव जीतने का आरोप लगाने के साथ अखिलेश सरकार की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था हमने सभी वादे पूरे किये लेकिन फिर भी हार गए।

मुलायम के इस बयान के बाद समाजवादी पार्टी के साथ मुलायम के परिवार में एक बार फिर से कलह की अटकलों को बल मिल गया है। मुलायम के इस बयान से सियासी गलियारे में क्या गुल खिलेंगे और अखिलेश पिता के इन आरोपों पर क्या जवाब देंगे यह तो भविष्य के आगोश में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here