PoK में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार जम्मू कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। जिसे लेकर 2 अप्रैल को पीएम के विरोध में अलगावादी नेता मौलवी उमर फारूक और JKLF पार्टी के यासीन मलिक ने लोगों से पूर्ण हड़ताल का आह्वान किया है। माना जा रहा है कि पीएम अपने दौरे में एशिया की सबसे बड़ी चिनैनी नाशनी सुरंग के लोकार्पण के साथ घाटी में घुसपैठ और आतंकवाद को लेकर कड़ा संदेश भी देंगे। वहीं राज्य की मुफ़्ती सरकार और केंद्र की मोदी सरकार के लिए घाटी में पत्थरबाजी बड़ी चुनौती है, सवाल यह है कि इसका इलाज क्या है? क्योकि वहां कि पैंथर्स पार्टी जम्मू को अलग करने की मांग कर रही है।

दूसरी ओर यूपी में राजकाज संभालने के बाद योगी सरकार की कोशिश राज्य में जनता की बेहतरी है। जिसके चलते वह केंद्र सरकार की राह पर निकल चुकी है। सरकार ने गरीब तथ्य के नीचे जीवन यापन करने वालों नागरिकों को मुफ्त बिजली व किसानों को गेंहू के मूल्य में 75 रुपए बढ़ाकर 1625 कर दिया है।

एपीएन के खास शो मुद्दा में इन्हीं पहलुओं को लेकर चर्चा की गई कि पीएम के जम्मू कश्मीर दौरे पर अलगावादियों की नजर और क्या योगीराज में गरीबों और किसानों के आएंगे अच्छे दिन?” इस चर्चा को लेकर रि. मेजर जनरल एस पी सिंहा (रक्षा विशेषज्ञ), जीशान हैदर (प्रवक्ता, कांग्रेस), गोविंद पंत राजू (सलाहकार संपादक, APN), हरीश श्रीवास्तव (प्रवक्ता, बीजेपी), अनिल यादव (प्रवक्ता, सपा) और एस एन त्रिवेदी (प्रवक्ता आरएलडी) जैसे विशेषज्ञों ने अपने विचार को जनता के समक्ष रखा। शो का संचालन एंकर अक्षय ने किया।

रि. मेजर जनरल एस पी सिंहा ने कहा कि घाटी में मासूम बच्चों, महिलाओं और युवकों को भड़काकर आतंकी उन्हे अपनी ढ़ाल बना कर इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जिस उम्र में बच्चों के हाथों में किताबें होनी चाहिए उस उम्र में उनके हाथों में पत्थर थमा दिए गए हैं।

गोविंद पंत राजू ने कहा कि अगर कश्मीर में पैलेट गन का इस्तेमाल होता है तो इसका फायदा सुरक्षाबलों को मिलेगा लेकिन घायलों की मदद करने की जिम्मेदारी सुरक्षाबलों की होगी। जिसका फायदा उठाकर आतंकी घाटी से भागने में कामयाब होंगे।

हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि यह एक गंभीर समस्या है!. ISI संगठन के लोग यहां के लोगों को बहला फुसलाकर, धर्म और इस्लाम के आधार पर लोगों का फायदा उठाते हैं। रही बात किसानों की तो सपा और आरएलडी पार्टियां धैर्य रखे सरकार अपने काम के प्रति जागरुक है।

जीशान हैदर ने कहा कि बुरहान वानी के खात्मे के बाद कश्मीर मे हिंसा भड़की है। राज्य व केंद्र में बीजेपी की सरकार होने के बावजूद वहां जनता में आक्रोश खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। उन्होंने आगे कहा कि यूपी में बीजेपी प्रचंड बहुमत से आई है और काम भी कर रही है लेकिन योगी सरकार बिचौलियों को साथ साथ फर्जी खाते पर ध्यान दें।

एस एन त्रिवेदी ने कहा कि उम्मीद पर दुनिया कायम है योगी जी ने जो घोषणाएं कीं हैं, उसका परिणाम आना अभी बाकी है। वैसे भी कैबिनेट मीटिंग इस पर कितना अमल करेगी वह तो हमारी पार्टी पिछले तीन सालों से देखती चली आ रही है।

अनिल यादव ने कहा कि मैं त्रिवेदी जी के बात से सहमत हूं। पिछले समय से बीजेपी का जो चाल, चरित्र और चेहरा रहा है उसपर विश्वास करना मुश्किल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here