लौट कर आऊंगा कूच से क्यों डरूं? सौम्य और मृदुल व्यवहार के शहंशाह, कवि ह्रदय, लोगों के दिलों पर राज करने वाले भारत रत्न पूर्व प्रधानंमत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चाहनेवाले उन्हें लगातार श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के अस्थि कलश को उत्तराखंड बीजेपी मुख्यालय में पुष्पांजलि अर्पित की गई है। गुरुवार सुबह से ही अपने लोकप्रिय नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए बीजेपी के नेताओं और प्रशंसकों की भीड़ उमड़ रही है। उत्तराखंड सरकार के सभी मंत्रियों ने देहरादून स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर अपने नेता के अस्थि  कलश पर पुष्प चढ़ाए। विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल के साथ ही कई विधायकों ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धासुमन अर्पित किये। बीजेपी प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, त्रिवेंद्र सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक, वित्त मंत्री प्रकाश पंत, बीजेपी सांसद राज लक्ष्मी शाह, तीरथ सिंह रावत सहित कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने वाजपेयी के अस्थि कलश पर पुष्प चढ़ाए।

इस दौरान माहौल बेहद भावुक दिखा। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश के दर्शन कर लोग भावुक हो गए। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट समेत सभी मंत्रियों और आम जनता ने भी उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। बीजेपी कार्यालय में सुबह से ही कलश के दर्शन करने के लिए पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के आने का सिलसिला जारी रहा। अटल बिहारी बाजपेयी के अस्थि कलश का विसर्जन उत्तराखंड के बदरीनाथ, ऋषिकेश, बागेश्वर और हल्द्वानी की  कई नदियों में होगा। इसके साथ ही कलश यात्रा के दौरान कई जगहों पर जनता अपने लोकप्रिय नेता के अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित करेगी। 24 अगस्त को अस्थि कलश उत्तराखंड के चार स्थानों बदरीनाथ, बागेश्वर, हल्द्वानी व ऋषिकेश में विसर्जित किए जाएंगे।

नाम के अनुरूप ही अपने वादों पर अटल रहने वाले अटल ने संसद के गलियारों से लेकर विपक्षी दलों के नेताओं और देश, विदेश में अपनी धाक जमाई। अपने लच्छेदार भाषणों से नेताओं की भीड़ में खास बने। उनके शब्दों के सम्मोहन में बंधकर जनता की भारी भीड़ उन्हें एकटक सुनती थी। उनके शब्दों में एक अजीब सा ठहराव था जो श्रोताओं को उनकी बातें सुनने को विवश करती रहीं। उनके शब्दों का जादू ऐसा था जिसे सुनकर जनता ने हमेशा उनकी तारीफ  की। अटल ने अपने धुर विरोधी कांग्रेस को कई मौकों पर संसद से सड़क तक घेरा, लेकिन उनके मित्र हर दल में मौजूद थे।

अपनी नीतियों पर अटल रहनेवाले हर दिल अजीज अटल बिहारी वाजपेयी  की खासियतों ने उन्हें भीड़ से हमेशा अलग बनाये रखा। उन्होंने देश के करोड़ों लोगों के आशीर्वाद और प्यार के बलबूते उनके दिलों पर राज किया। अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण, शब्द और कविताएं हमें हमेशा इस बात का अहसास कराती रहेंगी कि वो भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके अटल विचार हमेशा अमर रहेंगे। उनकी कविताएं हमेशा उनकी अटल  शख्सियत की यादें दिलाती रहेंगी।

 एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here