कहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जिस कार में यात्रा करते हैं वो दुनिया की सबसे सुरक्षित कार है। उनकी कार का नाम “Cadillack Beast” है इस पर मिसाइल का भी कोई असर नहीं होता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति को टक्कर देने के लिेए देश के प्रधानमंत्री अब एयर इंडिया वन से यात्रा करेगें ये सुरक्षा के लिहाज से काफी तेज है।

देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति को ‘एयर इंडिया वन’ मिल गया है। अब देश विदेश की यात्रा के लिए इन्हीं विमान का उपयोग किया जाएगा। एयर इंडिया वन के लिए भारत ने बोईंग नाम की कंपनी से डील की थी। इसे अमेरिका में कस्टमाइज किया है। सुरक्षा का खासा हिसाब रखा गया है।

पीएम मोदी की सुरक्षा को और कड़ा करने के लिए इस विमान को अमेरिकी राष्ट्रपति जैसी सुरक्षा वाले विमान की तरह बनाया गया है। दोनों ही विमान आज भारत पहुंच गए हैं। इसमें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ही सफर करेंगे। ये विमान कस्टमाइज होंगे और हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे।

air

‘वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई के सुत्रों के हवाले से पता चला है कि, “एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का सुविधा (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की इजाजत देता है। इसे खास राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम के लिए  बनाया गया है। एयर इंडिया वन वीआईपी विमान है। जो कि अमेरिका से भारत आरहा हैं।

खूबियां क्या हैं ?

दोनों विमानों की खासियत पढ़ कर आप चौक जाएंगे, बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है।

Rashtrapati Shri

यहां तक की इस विमान पर मिसाइल अटैक का भी कोई असर नहीं होगा और यह हमला करने में भी सक्षम होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है।

खादी में पायलट

एयर इंडिया वन के पायलट और इस में काम करने वाली टीम खादी में नजर आएगी। भारत में बनने वाले खादी का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। एयर इंडिया वन  राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश में कहा गया कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी जबकि पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे।

सरकार अपनी सुरक्षा के साथ-साथ खादी का भी प्रमोशन कर रही है। प्रधानमंत्री के इस कदम से बाहरी देशों में लोगों को खादी के बारे में जानने का मौका मिलेगा। और खादी को नई उचाई मिलेगी।

बता दे कि प्रधानमंत्री अपने भाषण में कई दफा वोकल फॉर लोकल की बात कर चुकें हैं। पीएम अब खुद इस पर काफी गंभीरता दिखा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here